Top News

Improve Credit Score: अगर आपका भी क्रेडिट स्कोर कम है और लोन नहीं मिल रहा है तो जल्दी करे यह काम

Improve Credit Score: आज के समय में अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखना बहुत जरूरी है। यह आपकी आर्थिक स्थिति की मजबूती को दर्शाता है। लेकिन कई चीजें आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 6 आसान और कारगर तरीकों के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ आपके सिबिल स्कोर को अच्छा बनाए रखने में मदद करेंगी, बल्कि इसे टॉप पर भी ले जा सकती हैं।

CIBIL स्कोर कैसे सुधारें? 6 आसान और कारगर उपाय

यह भी पढ़े :- झक्कास कैमरा क्वालिटी के साथ मिल रहा Redmi का पावरफुल स्मार्टफोन, महज इतनी सी कीमत में मिलेंगे अच्छे फीचर्स

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें

सबसे पहले सिबिल से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक कॉपी मंगवाएं और उसे ध्यान से पढ़ें। देखें कि कहीं कोई गलती या कोई गलत जानकारी तो नहीं है, जो आपके स्कोर को कम कर रही है। अगर ऐसी कोई गलती मिलती है तो उसे ठीक करवाने की प्रक्रिया शुरू करें।

2. बिल का भुगतान समय पर करें?

हर तरह का बिल, चाहे वो क्रेडिट कार्ड का बिल हो, लोन की EMI या फिर बिजली का बिल, उसे समय पर चुकाएं। देर से भुगतान करने का आपकी सिबिल स्कोर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। समय पर भुगतान करने से आपके स्कोर पर कोई खराब असर नहीं पड़ेगा।

3. क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल करें

अपनी क्रेडिट लिमिट (उपलब्ध सीमा) के 30 फीसदी से कम राशि इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसका मतलब है कि आपको अपनी उपलब्ध क्रेडिट लिमिट का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही खर्च करना होगा। बहुत ज्यादा क्रेडिट का इस्तेमाल आपकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है, जिसका असर आपके स्कोर पर पड़ेगा।

4. बहुत सारे लोन के लिए आवेदन ना करें

हर बार जब आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर हाई इंquiry दर्ज हो जाती है। यह थोड़े समय के लिए आपके स्कोर को कम कर सकती है। इसलिए, सिर्फ जरूरत के वक्त ही लोन के लिए अप्लाई करें।

5. क्रेडिट में विविधता लाएं?

क्रेडिट कार्ड, लोन और होम लोन जैसे अलग-अलग तरह के क्रेडिट का इस्तेमाल आपके सिबिल स्कोर को सुधार सकता है। लेकिन उतना ही क्रेडिट लें, जिसे आप जिम्मेदारी से चुका सकें।

6. किसी विशेषज्ञ की मदद लें

अगर आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है और आपका सिबिल स्कोर काफी कम हो गया है, तो किसी फाइनेंशियल एडवाइजर या क्रेडिट काउंसलर की मदद लें। वो आपके हालात के हिसाब से सलाह दे सकते हैं और आपका सिबिल स्कोर सुधारने की रणनीति बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button