India Post Office Bharti: इंडिया पोस्ट ऑफिस में निकली बम्पर भर्ती, ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होंगे तो भी भर सकते है फॉर्म
भारत पोस्ट ऑफिस ने एक नया भर्ती विज्ञापन जारी किया है, जिसके तहत मोटर व्हीकल मैकेनिक और इलेक्ट्रीशियन, टायरमैन, ब्लैक स्मिथ और कारपेंटर के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन ऑफलाइन मोड में मांगे गए हैं।
Table of Contents
भारतीय डाकघर में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है। भारत पोस्ट ऑफिस ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत मोटर व्हीकल मैकेनिक के चार पद, मोटर व्हीकल इलेक्ट्रीशियन का एक पद, टायरमैन का एक पद, ब्लैक स्मिथ के तीन पद और कारपेंटर का एक पद रखा गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 1 अगस्त से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।
इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क
इस भर्ती में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भारतीय डाक बिल के माध्यम से देना होगा।
इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए, इसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।
इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा आठवीं पास होना चाहिए और संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम एक साल का अनुभव होना चाहिए या उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई होनी चाहिए, इसके अलावा मोटर व्हीकल मैकेनिक के पद के लिए उम्मीदवार के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।
इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन इस भर्ती के लिए ट्रेड टेस्ट, अनुभव, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा। इसमें चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत 19900 रुपये से 63200 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।
इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया
उम्मीदवारों को भारत पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को पूरा देखना होगा, इसके बाद आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालना होगा।
उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी, इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी जैसे कि उनकी शैक्षणिक योग्यता, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र और आईटीआई प्रमाण पत्र से संबंधित सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी, किसी अन्य दस्तावेज का जिसका लाभ उम्मीदवार चाहता है।
आवेदन फॉर्म में सही जगह पर फोटो चिपकाएं और उस पर हस्ताक्षर करें। इसके बाद इसे उपयुक्त साइज के लिफाफे में डालें। इसके बाद इसे नोटिफिकेशन में दिए गए निर्धारित पते पर अंतिम तिथि से पहले या उसी दिन भेज दें। आपका आवेदन फॉर्म 30 अगस्त शाम 5:00 बजे तक प्राप्त हो जाना चाहिए।