सरकारी योजना

Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती के नोटिफिकेशन हुए जारी, इस महीने में निकलेगी अधिक भर्तियां

Railway Bharti 2024: रेलवेज क्षेत्र में काम करने की ख्वाहिश रखने वाले बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। रेलवे बोर्ड जल्द ही विभिन्न विभागों में बंपर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। रेलवे प्रबंधन ने रिक्त पदों को भरने के लिए विभिन्न श्रेणियों से प्रोफाइल इकट्ठा करने की पहल की है।

यह भी पढ़े :- Dr. Ambedkar Foundation Scheme: अंतर्जातीय विवाह करने पर सरकार दे रही 2.50 लाख रूपये, जानें कैसे करे योजना के लिए आवेदन

लंबे समय बाद एनटीपी पदों पर भर्ती होने वाली है, जिसका आवेदकों को बेसब्री से इंतजार था। रेलवे द्वारा दिए गए अपडेट के अनुसार, एनटीपी ग्रेजुएट लेवल और अंडरग्रेजुएट लेवल पदों के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किए जाएंगे।

रेलवे अधिकारियों ने वर्ष 2025 तक जोन में रिक्त रहने वाले पदों पर विस्तृत जानकारी का अनुरोध किया है। भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी भी अलग-अलग सौंपी गई है। इसके अलावा, भर्ती अधिसूचना जारी करने के लिए एक अनुमानित समय सारणी जारी की गई है।

विभिन्न पदों पर भर्ती

रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे के मुख्य कार्मिक अधिकारियों और उत्पादन इकाइयों के प्रबंधकों के साथ एनटीपी, जूनियर इंजीनियर (जेई), डिपो मटेरियल सुपरिंटेंडेंट (डीएमएस), कैमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए), लेवल -1 और पैरामेडिकल श्रेणियों जैसे विभिन्न पदों पर रिक्तियों के लिए प्रोफाइल का अनुरोध किया है। जूनियर इंजीनियर और तकनीशियन पदों पर रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। रेलवे सुरक्षा बल में रिक्त पदों पर भी जल्द ही भर्ती शुरू होने वाली है।

भर्ती के लिए विभिन्न नोडल एजेंसियां

रेलवे ने विभिन्न श्रेणियों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए अलग-अलग रेलवे भर्ती बोर्डों को नोडल एजेंसियों के रूप में नामित किया है। एनटीपी के लिए, आरआरबी इलाहाबाद; पैरामेडिकल के लिए, आरआरबी पटना; मंत्रिस्तरीय स्टाफ और आइसोलेटेड श्रेणियों के लिए, आरआरबी गुवाहाटी; और लेवल-1 के लिए, आरआरबी भोपाल को भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है।

अपेक्षित भर्ती विज्ञापन जारी करने की तिथियां

रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न शहरों में रिक्त पदों के लिए प्रोफाइल मांगने के बाद अधिसूचना जारी करने के लिए एक अनुमानित समय सारणी जारी की है। रेलवे भर्ती बोर्ड के अपडेट के अनुसार, एनटीपी ग्रेजुएट भर्ती के लिए जुलाई-अगस्त में, एनटीपी अंडरग्रेजुएट भर्ती विज्ञापन अगस्त-सितंबर में, जूनियर इंजीनियर भर्ती विज्ञापन सितंबर-अक्टूबर में, पैरामेडिकल श्रेणी भर्ती विज्ञापन सितंबर में जारी होने की उम्मीद है।-अक्टूबर, लेवल-1 भर्ती अधिसूचना अक्टूबर-नवंबर में, और मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड श्रेणी भर्ती विज्ञापन नवंबर-दिसंबर में।

रेलवे भर्ती बोर्ड से जुड़े अपडेट के लिए कृपया समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट देखें। इसके अतिरिक्त, हमारा पोर्टल आपको रेलवे भर्ती से संबंधित प्रासंगिक जानकारी भी प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button