इलायची की खेती बना देंगी लखपति, 2000 प्रति किलो के आसपास बिकता है मार्केट में, जानिए कैसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

Cardamom Farming: आजकल महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी को तो दफ्तर से घर जाना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे हालात में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचता है. अगर आप भी अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है, जिसके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इलायची की खेती का बिजनेस आइडिया भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी डिमांड वाला है. इसकी खुशबू और स्वाद के लिए इसकी खूब मांग रहती है. इसलिए अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं इलायची की खेती के बारे में…

यह भी पढ़े- ​RPSC AE Recruitment 2024: असिस्टेंट इंजीनियर के बंपर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

कहां और कैसे करें खेती

अगर आप इलायची की खेती करना चाहते हैं, तो आपको ये जानना जरूरी है कि इसकी खेती काली मिट्टी में की जाती है. वहीं, जहां तापमान 10 डिग्री से 40 डिग्री के बीच रहता है, वहां इसकी खेती ज्यादा अच्छी होती है. इलायची का पौधा 2 फुट ऊंचा होता है. इसके तने की लंबाई 1 से 2 मीटर तक होती है. साथ ही, इसके पत्ते 60 सेंटीमीटर तक लंबे हो सकते हैं. इलायची के पौधे को लगाते वक्त 2 फुट का फासला रखना जरूरी होता है. ध्यान दें कि इलायची तैयार होने में 3 से 4 साल का समय लग जाता है.

कब और कैसे करें बुवाई

इलायची की खेती खासकर बरसात के मौसम में की जाती है. अगर आप इसकी खेती शुरू करना चाहते हैं, तो जुलाई के महीने में इसकी बुवाई कर सकते हैं. इसकी खेती करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जहां पर भी आप इलायची लगाएं, वहां छाया जरूर हो. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा धूप से इलायची की पैदावार कम हो सकती है.

यह भी पढ़े- आमों की इन किस्मो की होती है चौतरफा प्रसिद्धि, आम की खेती करने से पहले जरूर जानिए इसकी उन्नत किस्मो में बारे में…

कटाई, प्रोसेसिंग और कमाई

इलायची की खेती में जब इलायची पूरी तरह सूख जाती है, तो उसकी कटाई की जाती है. कटाई के बाद इलायची को हाथों से जाल पर रगड़ा जाता है और फिर अलग-अलग आकारों में काटा जाता है. अगर आप एक हेक्टेयर में इसकी खेती करते हैं, तो करीब 150 किलो इलायची उगा सकते हैं, जिसकी मार्केट प्राइस ₹2000 प्रति किलो के आसपास है. इस हिसाब से आप इस बिजनेस से आसानी से लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment