1 लाख रु तक होती है इनकी कीमत, घर की छत पर भी कर सकते है इन नस्ल की बकरियों का पालन, जानिए

By
On:
Follow Us

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती बड़े व्यापक स्तर पर की जाती है, खेती के साथ साथ पशुपालन मुर्गी पालन और बकरी पालन का भी व्यवसाय लोग करते है. अगर आपका भी विचार बकरी पालन करने का है. तो हम आपके लिए लेकर ऐसी नस्ल की बकरी जिसकी कीमत 1 लाख से भी ज्यादा होती है। इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है जिसके चलते है यह इतनी महंगी बिकती है। तो आइये जानते इन नस्लों के बकरियों के बारे में…

यह भी पढ़े- आम की बौनी किस्म को लगाए गमले में, एक आम का पेड़ देता है 20 किलो तक आम, जानिए

कही भी खुटा ठोक कर आसानी से कर सकते है इसका पालन

आजकल मार्केट में लोग नौकरी से ज्यादा खुद का कुछ करना चाहते है जिससे कि उनकी आमदनी भी अच्छी हो। आज हम बात करने वाले है ऐसी ही बकरी की दो नस्ल के बारे में जो है तोतापुरी व सिरोही नस्ल, जिसकी है मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड। रहती है. अगर आपके पास इन बकरियों के पालने के लिए ज्यादा जगह नहीं है तो कोई बात नहीं इसे आप कम जगह में या घर की छत पर भी आसानी से पाल सकते हो। आप इन बकरियों को कही भी थोड़ी सी जगह में खुटा ठोंक कर पालन कर सकते है.

तोतापरी नस्ल की बकरी

सबसे पहले हम बात करे तोतापरी नस्ल की बकरी की तो सबसे पहले इसे पहचानना बहुत जरुरी है। यह बकरी आकर में बड़ी होती है और इनके कान बड़े और लटके हुए होते है। इनकी पूँछ काफी छोटी होती है और इनके सींग नुकीले और छोटे होते है जो कि घुमावदार होते है।तो इस नस्ल की बकरी का वजन 40 से 55 किलो के बीच होता है और वही इसके नर बकरे की बात करे तो लगभग 65 से 80 किलो के बीच होता है। यह बकरी 1 लीटर से लेकर 1.5 लीटर दूध दे सकती है, और यह डेढ़ साल में दो बार बच्चे दे सकती है.

सिरोही नस्ल की बकरी

अगर हम बात करे सिरोही नस्ल की बकरी की तो इसकी पहचान की बात करे तो इन बकरियों के ऊपर जो बाल होते है वो भूरे रंग के धब्बे होते है, इनके कान बड़े होने के साथ-साथ इनके सिंह भी घुमावदार होते है। इन बकरियों की हाइट न ज्यादा और न ही कम होती है। इनका साइज मध्यम होता है। इसका वजन भी 40 से 50 किलो के बीच होता है. यह बकरी एक बार में 4 बच्चे दे सकती है और यह 1 लीटर तक दूध दे सकती है.

यह भी पढ़े- 20 मिनट में 1 एकड़ खेत में स्प्रे कर देता है यह पम्प, करता है 12 से ज्यादा मजूदरो का काम मिनटों में, 1 एकड़ का खर्च मात्र 250 रूपए, कीमत भी…

1 लाख से ज्यादा इनकी कीम

कीमत की बात करे तो यह बकरी काफी डिमांड में रहती है, इसी लिए इसकी कीमत भी ज्यादा होती है । तोतापुरी नस्ल की बकरे की बात करे तो इसकी कीमत 1 लाख से ज्यादा की होती है। वही इसके अलावा सिरोही नस्ल की बकरे भी 1 लाख से ज्यादा की बिकती है। हालांकि इसकी कीमत बहुत अधिक तौर पर बाजार पर निर्भर करती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment