Swift ने मचाया धमाल, मई 2024 की टॉप 10 कारों की सेल्स रिपोर्ट आई सामने, जानिए कौन कौन है इस लाइन में

By
On:
Follow Us

मई 2024 की टॉप 10 कारों की सेल्स रिपोर्ट आ गई है. इस बार मारुति सुजुकी की नई Swift  ने लॉन्च होते ही धूम मचा दी है और नंबर 1 कार का खिताब अपने नाम कर लिया है. आइए जानते हैं पिछले महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों के बारे में.

यह भी पढ़े- Tata की दमदार SUV को चुनौती देने वाली Maruti की दमदार कार कहते है इसे, शानदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

स्विफ्ट ने मारी बाजार में एंट्री, पुराने दिग्गजों को पछाड़ा

मारुति सुजुकी स्विफ्ट का नया अपग्रेडेड मॉडल लॉन्च होते ही मार्केट में छा गया है. नई स्विफ्ट ने पिछले दो महीनों से नंबर 1 कार बनी हुई टाटा पंच को सीधे दूसरे नंबर पर पहुंचा दिया है. वहीं, हुंडई क्रेटा को भी स्विफ्ट के आंधी में उड़ना पड़ा है. मई 2024 में नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की 19,393 यूनिट्स बिकीं और ये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई. स्विफ्ट ने पंच और क्रेटा के साथ-साथ डिजायर, वैगनआर, ब्रेजा, अर्टिगा, बलेनो और फ्रैंक्स के साथ ही महिंद्रा स्कॉर्पियो को भी पीछे छोड़ दिया. आइए अब एक-एक करके टॉप 10 कारों की मई सेल्स रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानते हैं.

  1. मारुति सुजुकी स्विफ्ट

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई स्विफ्ट लॉन्च की है, जिसमें पुराने मॉडल के मुकाबले बेहतर लुक और डिजाइन के साथ-साथ शानदार फीचर्स और सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड 6 एयरबैग्स दिए गए हैं. नई स्विफ्ट का माइलेज भी बेहतर है. इन सभी खूबियों की वजह से स्विफ्ट लॉन्च होते ही सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई और पिछले मई में इसे 19,393 ग्राहकों ने खरीदा, जो कि सालाना 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है. स्विफ्ट की एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होकर 9.64 लाख रुपये तक जाती है.

  1. टाटा पंच

टाटा पंच, जो इस साल मार्च और अप्रैल में नंबर 1 कार थी, पिछले मई में स्विफ्ट से पीछे होकर दूसरे स्थान पर आ गई. पिछले महीने पंच को 18,949 ग्राहकों ने खरीदा और यह 70 प्रतिशत की सालाना बढ़ोत्तरी के साथ है.

  1. मारुति सुजुकी डिजायर

मारुति सुजुकी डिजायर सेडान पिछले मई में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और इसे 16,061 ग्राहकों ने खरीदा. डिजायर की बिक्री में सालाना आधार पर 42% की बढ़ोत्तरी हुई है.

  1. हुंडई क्रेटा

10 लाख रुपये से कम कीमत वाली एसयूवी खरीदने वालों की सबसे पसंदीदा कार हुंडई क्रेटा मई में चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और इसे 14,662 ग्राहकों ने खरीदा.

  1. मारुति सुजुकी वैगनआर

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली फैमिली हैचबैक में से एक मारुति सुजुकी वैगनआर मई में पांचवें स्थान पर खिसक गई. वैगनआर को पिछले महीने 14,492 ग्राहकों ने खरीदा और यह सालाना आधार पर 11% की कमी है.

  1. मारुति सुजुकी ब्रेजा

मारुति सुजुकी की हमेशा से पसंद की जाने वाली कॉम्पैक्ट SUV ब्रेजा पिछले मई में छठे नंबर पर रही. इस कार को पिछले महीने 14,186 ग्राहकों ने खरीदा, जो कि सालाना आधार पर 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है.

  1. मारुति सुजुकी अर्टिगा

अफोर्डेबल 7 सीटर कार खरीदने वालों की फेवरेट मारुति सुजुकी अर्टिगा पिछले महीने टॉप 10 कारों में 7वें पायदान पर रही. पिछले मई में 13,893 ग्राहकों ने अर्टिगा को खरीदा, जो कि सालाना आधार पर 32 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है.

  1. महिंद्रा स्कॉर्पियो

भारतीय कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की धांसू SUV स्कॉर्पियो लंबे समय से टॉप 10 कारों में अपनी जगह बनाए हुए है. मई में स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो-एन को मिलाकर कुल 13,717 यूनिट्स बिकीं. पिछले महीने की आठवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार स्कॉर्पियो की बिक्री में 47 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

  1. मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो मई में 9वीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही. पिछले महीने 12,842 ग्राहकों ने बलेनो को खरीदा, हालांकि इसकी बिक्री में 31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

  1. मारुति सुजुकी फ्रॉक्स

मारुति सुजुकी की हालिया लॉन्च फ्रॉक्स ने भी पिछले महीने टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में जगह बना ली है. फ्रॉक्स को 12,681 ग्राहकों ने खरीदा और इसकी बिक्री में सालाना आधार पर 29 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment