संजीवनी बूटी के माफिक काम करती है यह बूटी, दूर दूर नजर नहीं आती बीमारिया खेती कर बन जाओगे बड़े धन्ना सेठ

By
On:
Follow Us

क्या आप खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं? तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे औषधीय पौधे के बारे में, जो कई बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित हुआ है. ये पौधा इतना फायदेमंद है कि इसे “संजीवनी बूटी” से भी ज्यादा गुणकारी बताया जाता है!

यह भी पढ़े :- Scorpio टॉप मॉडल की कीमत के बराबर है इस बकरे की कीमत, नास्ते में खाता है काजू बादाम

वह पौधा है – पिपली. आयुर्वेदिक दवाओं का गौरव माना जाने वाली पिपली कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद करती है. ये अस्थमा के रोगियों की बीमारी को भी जड़ से खत्म करती है, सर्दी-जुकाम से राहत दिलाती है और इम्यूनिटी बढ़ाती है. इस वजह से देश-विदेश में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. संजीवनी बूटी के माफिक काम करती है यह बूटी, दूर दूर नजर नहीं आती बीमारिया खेती कर बन जाओगे बड़े धन्ना सेठ

पिपली की खेती कैसे करें?

अगर आप पिपली की खेती करना चाहते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें:

  • सबसे पहले खेत में पिपली के पौधे लगाएं.
  • उपयुक्त मिट्टी का इस्तेमाल करें.
  • अच्छी तरह से बुवाई करने के बाद दो से तीन बार सिंचाई करें ताकि आपकी फसल अच्छी तरह से बढ़ सके और आपको अच्छी पैदावार मिले.

मुनाफा कितना होगा?

भारत में कई जगहों पर पिपली की खेती की जाती है और किसान इससे अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसकी मांग ज्यादा होने के कारण आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियां इसे तेजी से खरीदती हैं. इसलिए, आप एक बार में हजारों रुपये का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं.

पिपली की खेती न सिर्फ आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगी बल्कि ये आपके आसपास के लोगों के लिए भी सेहत का खजाना बन सकती है.

ध्यान दें: हालांकि पिपली के फायदों के बारे में काफी जानकारी उपलब्ध है, लेकिन कोई भी औषधीय पौधा इस्तेमाल करने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment