Maruti की आने वाली CNG कारों में मिलेगा ज्यादा बूट स्पेस, डुअल सीएनजी सिलेंडर टेक्नोलॉजी से भी हो सकती है लैस

By
On:
Follow Us

मारुति सुजुकी अपनी सीएनजी कारों के लिए जानी जाती है. कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा सीएनजी कारें शामिल हैं. ये सभी कारें फैक्ट्री-फिटेड एस-सीएनजी प्लेटफॉर्म के साथ आती हैं. इससे उनकी परफॉर्मेंस, सेफ्टी, फीचर्स और माइलेज बेहतर होता है. आने वाले दिनों में कंपनी अपने पोर्टफोलियो में कई नए मॉडल शामिल करने की योजना बना रही है. इनमें से एक नाम न्यू जेन स्विफ्ट का भी है.

यह भी पढ़े- Royal Enfield को टक्कर देने वाली धांसू क्रूजर बाइक्स क्वेजे मोटर SRC 500 और हार्ले डेविडसन X440 दोनों में से कौनसी है बेहतर जानिए

मारुति की सीएनजी कारों में बूट स्पेस की कमी (Maruti ki CNG caron mein boot space ki kami)

मारुति की सीएनजी कारें माइलेज के लिए तो पॉपुलर हैं ही, लेकिन इन कारों की सबसे बड़ी कमी कम बूट स्पेस होना है. मारुति की कारों में 55 से 60 लीटर का सीएनजी टैंक और उससे जुड़े अन्य उपकरण बूट स्पेस का बड़ा हिस्सा घेर लेते हैं. ऐसे में सामान रखने की जगह काफी कम हो जाती है.

टाटा की तरह मारुति भी ला रही डुअल सीएनजी सिलेंडर टेक्नोलॉजी (Tata ki tarah Maruti bhi la rahi dual CNG silinder technology)

इस स्थिति को देखते हुए अब मारुति भी टाटा मोटर्स की तरह डुअल सीएनजी सिलेंडर टेक्नोलॉजी लाने जा रही है. टाटा अपनी सीएनजी कारों में दो 30-30 लीटर के सीएनजी सिलेंडर दे रही है. कंपनी ने सबसे पहले अल्ट्रोज ​​को डुअल सिलेंडर के साथ लॉन्च किया था. अब इसमें टियागो, टिगोर और पंच का नाम भी जुड़ चुका है.

मारुति ने जारी किया टीजर (Maruti ne जारी किया teaser)

मारुति ने अपनी नई सीएनजी कार का टीजर जारी किया है. टीजर से पता चलता है कि मारुति सुजुकी अपने एस-सीएनजी प्लेटफॉर्म में भी ट्विन-टैंक सेटअप शामिल करेगी. खास बात यह है कि मारुति सुपर कैरी जैसे LCV मॉडल के साथ पहले से ही ट्विन टैंक सेटअप का इस्तेमाल कर रही है. सुपर कैरी सीएनजी में वाहन की लंबाई के साथ दो सीएनजी टैंक लगाए गए हैं. इसमें हर टैंक की क्षमता 35 लीटर है. ऐसे में कंपनी अब अपनी पैसेंजर गाड़ियों के लिए भी ट्विन-टैंक सेटअप लाने पर विचार कर रही है.

किन कारों में मिल सकता है डुअल सीएनजी ऑप्शन (Kin caron mein mil sakta hai dual CNG option)

मारुति के मौजूदा एस-सीएनजी पोर्टफोलियो में एंट्री लेवल अल्टो K10, वैगनआर, डिजायर, सेलेरियो, ईको, एस-प्रेसो, फ्रैंकोक्स, अर्टिगा, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा शामिल हैं. इसमें जल्द ही न्यू जेन स्विفت में भी सीएनजी ऑप्शन मिलने वाला है. इन गाड़ियों में 25-30 लीटर क्षमता वाले ट्विन सीएनजी टैंक दिए जा सकते हैं. ट्विन टैंक सेटअप के साथ स्पेयर टायर को बूट के नीचे रखा जाएगा.

सेफ्टी का भी रखा गया है ध्यान (Safety ka bhi rakha gaya hai dhyan)

मारुति कारों में शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए समर्पित मैकेनिज्म के साथ सुरक्षा को बढ़ा रही है. पूरे सीएनजी सेटअप को लीक-प्रूफ और जंगरोधी बनाया गया है. एक माइक्रो स्विच सुनिश्चित करता है कि सीएनजी कार रिफ्यूलिंग प्रक्रिया के दौरान स्टार्ट नहीं हो.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment