Innova का बोलबाला खत्म कर देंगी Maruti की दमदार माइलेज वाली MPV, अपनी खासियत से बढ़ रही डिमांड, देखिए

By
On:
Follow Us

अगर आप 7 सीटर कार लेने की सोच रहे हैं और आपका बजट भी सीमित है, तो Maruti Ertiga आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. एर्टिगा अपनी बेहतरीन माइलेज और दमदार फीचर्स के लिए जानी जाती है. आइए, इस कार की खासियतों के बारे में विस्तार से जानते हैं!

यह भी पढ़े- Swift का बोलबाला खत्म कर देंगी Tata की जबरदस्त कार, तगड़े फीचर्स के साथ माइलेज भी जबरदस्त,देखिये

Maruti Ertiga की बढ़ती डिमांड

7 सीटर कारों की बात करें तो सबसे पहले जो नाम दिमाग में आता है, वो है Maruti Ertiga. एर्टिगा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है. भले ही मार्केट में कई कंपनियों ने अपनी 7 सीटर कारें लॉन्च की हैं, लेकिन एर्टिगा जैसी सफलता किसी को नहीं मिली. पिछले महीने की सेल्स रिपोर्ट पर गौर करें, तो एर्टिगा की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 89% की बढ़ोत्तरी हुई है और इसकी कुल बिक्री 15,209 यूनिट रही है.

वहीं, इसी सेगमेंट में आने वाली दो अन्य बजट 7-सीटर कारों Kia Carens और Toyota Rumion MPV की बिक्री एर्टिगा से काफी कम रही है. जून 2024 में इन दोनों कारों की बिक्री क्रमशः केवल 5,154 यूनिट और 1,566 यूनिट ही रही. कम बिक्री के कारण ये दोनों कारें पिछले महीने भारत में बिकने वाली टॉप-25 कारों की लिस्ट से भी बाहर हो गईं.

Maruti Ertiga की खासियतें

Maruti Ertiga को कंपनी बजट MPV सेगमेंट में पेश करती है. इसे LXi, VXi, ZXi और ZXi+ चार वेरिएंट्स में बेचा जा रहा है. इसके ZXi और VXi+ ट्रिम्स CNG ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध हैं. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत ₹8.64 लाख से ₹13.08 लाख के बीच है. एर्टिगा की सबसे खास बात इसकी माइलेज है. ये कार एक लीटर पेट्रोल में 20.3 किलोमीटर और एक किलो सीएनजी में 26.11 किलोमीटर की प्रमाणित माइलेज देती है.

दमदार इंजन और शानदार ट्रांसमिशन

Maruti Ertiga में 1.5-लीटर K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 102bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. इसका सीएनजी वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध है. सीएनजी मोड में ये कार 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करती है.

आकर्षक डिजाइन और आलीशान इंटीरियर

Maruti Ertiga लुक्स और डिजाइन के मामले में भी किसी से कम नहीं है. इसे चलाने में बड़े SUV का फील आता है. साथ ही सड़क पर भी ये काफी आकर्षक नजर आती है. एर्टिगा के फ्रंट में क्रोम ट्रीटमेंट के साथ बड़ी ग्रिल और वाइड बंपर दिया गया है. इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फॉग लैंप्स और ग्रिल पर क्रोम एक्सेंट भी दिए गए हैं. इसका इंटीरियर काफी स्पेशियस है और अंदर बैठते ही आपको बड़ी कार का फील आता है. नई जनरेशन की Maruti Ertiga ने 3-स्टार GNCAP सेफ्टी रेटिंग भी हासिल की है.

अगर आप एक ऐसी 7 सीटर कार की तलाश में हैं, जो किफायती हो, बढ़िया माइलेज दे और साथ ही फीचर्स के मामले में भी दमदार हो, तो Maruti Ertiga आपके लिए एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment