इस पत्तो की खेती से होंगी अच्छी कमाई, इस की उन्नत किस्मे देती है अधिक पैदावार, कैसे करे इसकी खेती, जानिए

By
On:
Follow Us

किसान भाइयो को खेती में सामान्य फसलों में अधिक मेहनत के बाद भी कमाई में अधिक लाभ देखने को नहीं मिलता है। आज आपको एक ऐसे फल की खेती के बारे में बताने जा रहे है जो पुरे साल डिमांड में रहता है। दअरसल आज हम पालक की खेती की बात कर रहे जिसकी डिमांड पुरे साल लगी रहती है। किसान भाई अच्छे लाभ के लिए पालक की खेती कर सकते हैं. बता दें कि भारत में पालक की खेती रबी, खरीफ और जायद तीनों फसल चक्र में की जाती है तो आज हम आपको इसकी खेती से जुडी कुछ बाते बताएंगे।

यह भी पढ़े- अब कोई नहीं हड़प पायेगा आपकी जमीन, जल्द कर ले ये काम कही उड़ा न दे कोई आपकी जमीन

पालक की अधिक पैदावार देने वाली उन्नत किस्मे

आपको बता दे पालक की खेती के लिए इसकी कुछ उन्नत किस्मो की बात करे तो इसमें आपको बहुत प्रकार की किस्मे देखने को मिलती है भारत में पालक की अधिक उत्पादन देने वाली किस्मों में आल ग्रीन, पूसा हरित, पूसा ज्योति, बनर्जी जाइंट, जोबनेर ग्रीन हैं। जो की अपनी अच्छी पैदावार के लिए जानी जाती है.

इस तरह करे पालक की खेती

अगर आप भी पालक की खेती करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती कतार और छिड़काव विधि से की जाती है. इसकी बुवाई के लिए कतार से कतार की 25–30 सेंटीमीटर और पौध से पौध की 7–10 सेंटीमीटर की दूरी रखें. पालक की खेती के लिये जलवायु और मिट्टी के हिसाब से अधिक पैदावार वाली उन्नत किस्मों का चुनाव कर सकते हैं. इसकी खेती के लिए सबसे जरुरी है खरपतवार के निदाई गुड़ाई और समय समय पर सिचाई।

यह भी पढ़े- इस फल की खेती किसानो की आमदनी में लगा देगी चार चाँद, लाखो में होगी कमाई और सरकार से मिलेगा 3 लाख रूपये का अनुदान भी

पालक की खेती से कमाई

अगर पालक की खेती से होने वाली कमाई की बात करे तो पालक की खेती करके 150  से 250 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक इसका उत्पादन ले सकते हैं, जिसे बाजार में 10 से 20 रुपये प्रति गड्डी के हिसाब से बेचा जाता है.साथ ही आप एक हेक्टेयर के खेत से पैदावार प्राप्त कर दो लाख तक की मोटी कमाई कर सकते है। साथ ही आपको बता दे इस फसल में आपको लागत भी काफी कम देखने को मिलती है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment