10 साल नौकरी का पैसा 1 साल में कमा कर देगी यह फसले, नौकरी छोड़ शुरू करने लगोगे खेती किसानी

By
On:
Follow Us

10 साल नौकरी का पैसा 1 साल में कमा कर देगी यह फसले, नौकरी छोड़ शुरू करने लगोगे खेती किसानी

देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है। कई बेरोजगार युवा आज भी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। लेकिन बहुत समय बर्बाद करने के बाद अब कुछ युवा खेती की ओर आकर्षित हो रहे हैं। क्योंकि खेती में किसी के गुलाम बनने की जरूरत नहीं पड़ती। बल्कि वह खुद एक मालिक होता है और लोगों को रोजगार भी देता है। इसके साथ ही अच्छी कमाई भी करता है। हम उनकी सफलता की कहानियां लाते रहते हैं।

Also Read – 5000mAh पावरफुल बैटरी और रापचिक फीचर्स के साथ बेहद सस्ता मिल रहा Vivo का यह स्मार्टफोन, मिलेगी अच्छी कैमरा क्वालिटी

आज हम एक ऐसे किसान की कहानी लेकर आए हैं, जो 10 सालों तक सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा था। इससे पहले उन्होंने M.Com तक की पढ़ाई भी की है। उनका नाम कपिल यादव है, जो अब खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि वह सालाना कितना कमाते हैं और उन्होंने कौन से पेड़ लगाए हैं। जिसकी वजह से उन्हें इतना फायदा हो रहा है।

खेती से सालाना 50 लाख की कमाई

हम जिस सफल किसान की बात कर रहे हैं, उनका नाम कपिल यादव है जो कोटपूतली के रहने वाले हैं। उन्होंने M.Com तक की पढ़ाई की है और उसके बाद वह सरकारी नौकरी की तलाश में थे। लेकिन अब वह केवल 4-5 एकड़ में ही खेती करके ₹50 लाख सालाना कमा रहे हैं। जिसमें उन्होंने कई तरह के पौधे भी लगाए हैं। दरअसल वह बागवानी करते हैं और फलों की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। उनकी इस सफलता में उनकी पत्नी भी उनका पूरा साथ देती रही हैं। उनकी पत्नी ने भी B.Com तक की पढ़ाई की है।

कौन से फलों के पेड़ लगाए हैं?

अगर किसान बाजार का अध्ययन करके उन्हीं सब्जियों और फलों की खेती करें जिनकी डिमांड ज्यादा है और दाम भी अच्छा मिलता है, तो अच्छी कमाई हो जाती है। किसान कपिल यादव की बात करें तो उन्होंने आम, संतरा, और अमरूद आदि के पौधे लगाए हैं। इसके अलावा उन्होंने एक नर्सरी भी तैयार की है और अब वह ड्रैगन फ्रूट की खेती करने की तैयारी कर रहे हैं। जिसमें वह एक एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती करेंगे। बता दें कि ड्रैगन फ्रूट की अच्छी कीमत मिलती है। लेकिन इसमें किसानों को मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती है।

कहानी का सार यह है कि खेती में भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। बस जरूरत है तो जमीन, मेहनत और बाजार की समझ की।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment