Sticker On Apple: क्यों लगा होता है सेब पर स्टिकर, अच्छे-अच्छे तुर्रम खा को भी नहीं होंगा मालूम, जानिए

By
On:
Follow Us

Sticker On Apple अक्सर हम सब्जी या फल खरीदते समय स्टिकर लगे सेब और संतरे देखते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इन स्टिकर्स का क्या मतलब होता है? क्या ये सिर्फ पहचान के लिए होते हैं या इनमें कुछ और भी छिपा है? कई बार सेब पर भी आप स्टिकर लगा देखते है. अधिकतर फलों पर जो कोड होते हैं, उन्हें PLU (Price Look Up) कोड कहते हैं। ये कोड फलों की पहचान, मूल्य और अन्य जानकारी प्रदान करते हैं।आइए जानते हैं इन स्टिकर्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य.

यह भी पढ़े- GAIL Recruitment 2024: गैस अथॉरिटी ऑफ इण्डिया में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, सैलरी 93000 रु, ऐसे करे आवेदन

स्टिकर क्यों लगाए जाते हैं

  • पहचान: हर फल को एक अनोखा कोड दिया जाता है जिससे उसकी उत्पत्ति, किसान, पैकिंग हाउस और कई अन्य जानकारियां पता चलती हैं.
  • कीमत: ये कोड फल की कीमत निर्धारित करने में भी मदद करते हैं.
  • ट्रैकिंग: अगर किसी फल के साथ कोई समस्या होती है तो इस कोड से उस फल को वापस ट्रैक किया जा सकता है.
  • गुणवत्ता: कुछ मामलों में, ये कोड फलों की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी देते हैं.

4 अंक का स्टिकर

आमतौर पर इन स्टिकर्स पर 4 या 5 अंकों का एक कोड लिखा होता है. अगर कोड में पहला अंक 4 है तो इस कोड में पहले अंक का मतलब होता है इसका मतलब है कि फल की खेती में कीटनाशकों का इस्तेमाल किया गया है.इन स्‍टीकर पर लिखे नंबरों की शुरुआत भी 4 अंक से होती है, जैसे 4026 अथवा 4987 आदि. दावा कि 4 से शुरू होने वाले कोड वाले फल कीटनाशकों से उपजाए जाते हैं;

5 अंक का स्टिकर

इसका मतलब है कि फल ऑर्गेनिक है और इसमें किसी तरह के रसायन का इस्तेमाल नहीं किया गया है. फलों पर लगे 5 अंकों के कोड 8 से शुरू होते हैं। ये कोड आमतौर पर PLU (Price Look Up) कोड कहलाते हैं। ये कोड फलों की पहचान, मूल्य और अन्य जानकारी प्रदान करते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि ऐसे फल जेनेटिकली मोडिफाइड हैं. यानी यह फल प्राकृतिक नहीं हैं, बल्कि लैब में विकसित किए गए हैं. इन नंबरों की शुरुआत 8 से होती है. जैसे 84131 या 86532 आदि नंबर लिखे होते हैं, इस लिए इसकी कीमत केमिकल और कीटनाशक वाले फलों से ज्‍यादा होती है. 

यह भी पढ़े- Van Vibhag Bharti 2024: वन विभाग की नई भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, इच्छुक उम्मीदवार यहाँ देखे डिटेल

5 अंक में 9 से शुरू होने वाला स्टिकर

कई बार 9 से शुरू होने वाले कोड का मतलब ऑर्गेनिक फल होता है।ऐसे स्‍टीकर पर नंबरों की संख्‍या तो 5 ही होती है, लेकिन इनकी शुरुआत 9 से होती है. जैसे 93435 आदि. यह प्राकृतिक तौर पर इनको पैदा किया जाता है. इसलिए इनकी कीमत भी ज्यादा होती है. जानकारी के अनुसार इनको खाना ठीक रहता है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment