परम्परागत खेती के साथ कीजिये 2000 प्रति किलो वाली वाली इलायची की खेती, जानिए कैसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

आजकल महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी को तो दफ्तर से घर जाना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे हालात में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचता है. अगर आप भी अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है, जिसके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं इलायची की खेती के बारे में.

यह भी पढ़े- संतरे जैसे दिखाने वाले इस फल की खेती से होंगी लाखो रु की कमाई, इसकी उन्नत किस्मे देंगी बम्पर उत्पादन, जानिए

विदेशों में भी है डिमांड, कमाई के भरपूर मौके

इलायची की खेती का बिजनेस आइडिया भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी डिमांड वाला है. इसकी खुशबू और स्वाद के लिए इसकी खूब मांग रहती है. इसलिए अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसे एक शहरी फसल भी माना जाता है क्योंकि इससे आप एक बार में लाखों रुपये तक कमा सकते हैं.

कहां और कैसे करें खेती

अगर आप इलायची की खेती करना चाहते हैं, तो आपको ये जानना जरूरी है कि इसकी खेती काली मिट्टी में की जाती है. वहीं, जहां तापमान 10 डिग्री से 40 डिग्री के बीच रहता है, वहां इसकी खेती ज्यादा अच्छी होती है. इलायची का पौधा 2 फुट ऊंचा होता है. इसके तने की लंबाई 1 से 2 मीटर तक होती है. साथ ही, इसके पत्ते 60 सेंटीमीटर तक लंबे हो सकते हैं. इलायची के पौधे को लगाते वक्त 2 फुट का फासला रखना जरूरी होता है. ध्यान दें कि इलायची तैयार होने में 3 से 4 साल का समय लग जाता है.

कब और कैसे करें बुवाई

इलायची की खेती खासकर बरसात के मौसम में की जाती है. अगर आप इसकी खेती शुरू करना चाहते हैं, तो जुलाई के महीने में इसकी बुवाई कर सकते हैं. इसकी खेती करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जहां पर भी आप इलायची लगाएं, वहां छाया जरूर हो. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा धूप से इलायची की पैदावार कम हो सकती है.

यह भी पढ़े- IBPS PO Recruitment 2024: बैंक में पीओ के 4455 पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 52000 रु, ऐसे करे आवेदन

कटाई और प्रोसेसिंग

इलायची की खेती में जब इलायची पूरी तरह सूख जाती है, तो उसकी कटाई की जाती है. कटाई के बाद इलायची को हाथों से जाल पर रगड़ा जाता है और फिर अलग-अलग आकारों में काटा जाता है. अगर आप एक हेक्टेयर में इसकी खेती करते हैं, तो करीब 150 किलो इलायची उगा सकते हैं, जिसकी मार्केट प्राइस ₹2000 प्रति किलो के आसपास है. इस हिसाब से आप इस बिजनेस से आसानी से लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. अगर आप खेती के क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इलायची की खेती एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. बस इतना ध्यान रखें कि इसकी खेती के लिए थोड़ा धैर्य और मेहनत की जरूरत होती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment