राजमा की खेती है लाखो रु की कमाई का जरिया, उन्नत वैरायटी देती है 30 से लेकर 35 क़्वींटल प्रति हेक्टेयर पैदावार

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह के फसलों की खेती की जाती है. ऐसे में आपको ऐसी फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे है जिससे की अच्छी आमदनी कमाई जा सकती है. वह फसल है राजमा की इसकी खेती कर अच्छी कमाई की जा सकती है. तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- पान की खेती करेंगी मालामाल, सरकार भी बनाकर देंगी KCC, और साथ में देंगी अधिकतम 35 हजार रु का लोन, ऐसे होगा चयन

Table of Contents

राजमा की खेती

राजमा की खेती की अगर हम बात करे तो इसकी खेती रबी और खरीफ दोनों सीजन में की जाती है। और इसकी खेती हल्की दोमट, सूखी दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती हैं. इसकी खेती की अगर बात करे तो मई जून और फरवरी और मार्च में इसकी खेती की जाती है. राजमा की खेती कतार में सिड्रिल से और इसके बीज हाथ से लगाकर की जाती है. फरवरी मार्च में इसकी बुवाई करते है तो इसकी खेती को सिचाई की अव्सय्कता होती है. वही इसमें उर्वरको और कीटनाशकों का प्रयोग जरुरी होता है. वही समय समय पर निदाई गुड़ाई भी आवशयक होती है.

राजमा की खेती की वैरायटी

राजमा की खेती के लिए उन्नत वैरायटी की अगर हम बात करे तो मालवीय-15, उत्कर्ष, अंबर और पी.डी.आर -14 इसकी उन्नत वैरायटी है जो की 110 से लेकर 115 दिन में तैयार हो जाती है। और यह प्रति हेक्टेयर 30 से लेकर 35 क़्वींटल इसकी पैदावार होती है.

यह भी पढ़े- HPSC PGT Recruitment: सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, सैलरी भी 1 लाख 51 हजार रु, ऐसे करे आवेदन

राजमा की खेती से कमाई

राजमा की फसल से कमाई की अगर हम बात करे तो इसकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है. इसका बीज 200 से लेकर 300 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बाजार में बिकता है, इस हिसाब से इससे लाखो रु की कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment