हर सब्जी में डलती है यह हरी पत्तिया, थोड़ी सी जगह में करे इसकी खेती, होंगा बम्पर मुनाफा, जानिए

By
On:
Follow Us

भारत एक कृषि प्रधान देश है. और यहाँ कई प्रकार की फैसले उगाई जाती है. उसी में से एक है धनिया की खेती। देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में आज हम आपके लिए धनिया की कुछ खास जबरदस्त उपज देने वाली किस्मों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। जिसकी सहायता से किसान भाई लाखो की कमाई कर सकते है। तो आइए जानते हैं इसकी किस्मों के बारे में।

यह भी पढ़े- RRB Recruitment 2024: रेलवे में बम्पर 1376 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

Table of Contents

धनिया की उन्नत किस्मे

धनिया की खेती की अधिक पैदावार देने वाली उन्नत किस्मे- पंत हरितमा धनिया किस्म, हिसार खुशबू धनिया किस्म, GC2 धनिया की किस्म और R. C.R. 41 धनिया किस्म है, आपको बता दे की यह किस्मे 50 से लेकर 70 दिनों में पककर तैयार हो जाती है, और यह धनिया की किस्मे 8 से 10 क़्वींटल प्रति एकड़ तक पैदावार देती है.

धनिया की खेती के बारे में

धनिया की खेती के आसान तरीकों की बात करें तो आपको बता दें कि इसकी खेती के लिए उचित जल निकासी वाली जमीन को सबसे अच्छा माना जाता है। इसकी खेती छिड़काव विधि से होती है. इसके लिए मिटटी भुरभुरी और सिचाई समय समय पर जरुरत होती है. इसकी हरे धनिये और बीजो को बनाकर भी इसकी खेती की जाती है.

यह भी पढ़े- रक्षाबंधन पर इस बार बनाये बीजो से बनी राखी, होंगा एक अनोखा और पर्यावरण-हितैषी उपहार, घर पर बनाये आसानी से, जानिए विधि और सामग्री

धनिया की खेती से कमाई

धनिया एक नकदी फसल भी है इसकी हरी पत्तियों की कीमत 20 रु से लेकर 50 रु किलो होती है, वही इसके बीज की कीमत 2500 रु प्रति क़्वींटल से लेकर 5000 रु प्रति क़्वींटल तक होती है. यह इसके बाजार भाव पर निर्भर करती है. इस हिसाब से इसकी खेती कर अच्छी कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment