2 हजार रु वाले इस यंत्र से दूर होंगी सारे खेत की खरपतवार, ना कोई पेट्रोल का खर्च ना डीजल का, जानिए कैसे

By
On:
Follow Us

देश में बहुत से फसलों की खेती की जाती है और कई कृषि यंत्रो का उपयोग भी किया जाता है आपने शायद “हाथ से चलने वाली डिस्क हीरो” शब्द सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खेती में इसका क्या उपयोग होता है खेती में इसका उपयोग एक अलग उपकरण के रूप में किया जाता है। इसे हाथ से चलने वाला डिस्क हैरो या मैनुअल डिस्क हैरो भी कहा जाता है। इसकी मदद से किसान भाई कम खर्च और मेहनत में खेत से खरपतवार निकाल सकते है. तो आइये जनते है इसके बारे में

यह भी पढ़े- डीजल की कीमते हो सकती है कम, अब बढ़ जायेंगा आपकी गाड़ियों का भी माइलेज, जानिए कैसे

हाथ से चलने वाला डिस्क हैरो क्या है

यह एक छोटा सा कृषि उपकरण है, जिसे हाथ से खींचकर खेत में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई छोटी-छोटी डिस्क होती हैं, जो मिट्टी को तोड़ने और खरपतवार हटाने का काम करती हैं। इसके आगे साइकल जैसा चक्का लगा होता है और निचे हेरो डिस्क जैसा छोटा सा बना रहता है जिससे की खरपतवार खेत से निकली है. और इसे चलाने और कंट्रोल करने के लिए एक हैंडल भी दिया गया है.

आकार किया जा सकता है कम या ज्यादा

हाथ से चलने वाला डिस्क हैरो को खेत में आकर अनुसार कम या ज्यादा भी किया जा सकता है. इसकी लम्बाई 12 इंच से लेकर 18 इंच तक तरखी जा सकती है. इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। यह उपकरण डीजल या पेट्रोल का उपयोग नहीं करता है, इसलिए यह पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है।

यह भी पढ़े- इस विदेशी फल की खेती से बरसेंगा बंपर पैसा, किलो नहीं पीस में खरीदते है लोग, जानिए कैसे करे इसकी खेती

हाथ से चलने वाला डिस्क हैरो की कीमत

मैनुअल डिस्क हैरो या हाथ से चलने वाली इस यंत्र के कीमत की अगर हम बात करे तो इसकी कीमत 2000 रु से लेकर 3000 रु तक हो सकती है वही इसको आप स्थानीय कारीगरों से भी बनवा सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment