प्याज की खेती के लिए किसानो को बाटे जा रहें बीज, और इस की खेती करने के लिए सरकार दे रही प्रति हेक्टेयर 12,000 रुपये का अनुदान, ऐसे करे पंजीयन

By
On:
Follow Us

आज के समय में बहुत से किसान परम्परागत खेती को छोड़ नगदी फसलों की खेती में अधिक रूचि दिखा रहे है, अगर आप भी खेती से कम लागत में अधिक कमाई करना चाहते है, तो आपके लिए प्याज की खेती एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है, मुरादाबाद के किसानों के लिए यह खबर बेहद खुशी की है। उद्यान विभाग ने 100 हेक्टेयर भूमि पर हरी प्याज की खेती करने का लक्ष्य रखा है। इसका मतलब है कि मुरादाबाद के किसान अब बड़ी मात्रा में हरी प्याज की खेती कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में. ..

यह भी पढ़े- MPESB Recruitment: मध्यप्रदेश ग्रुप 3 के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की आखरी तारीख कल, सैलरी 62000 रुपये, ऐसे करे आवेदन

मिलेंगा इतना अनुदान

जानकारी के अनुसार मुरादाबाद में किसानों को प्याज की खेती के लिए एक सुनहरा अवसर मिला है। विभाग ने 100 हेक्टेयर में प्याज की खेती का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक बीज भी मंगवा लिए गए हैं। 50 हेक्टेयर के लिए बीज मंगवाए गए हैं और इनमें से 27 हेक्टेयर के लिए बीज बिलारी और कुंदरकी ठाकुर क्षेत्र के किसानों को वितरित कर दिए गए हैं। बाकी बीज भी जल्द ही किसानों को दिए जाएंगे। और किसानों को प्याज की खेती पर प्रति हेक्टेयर 12,000 रुपये का अनुदान दिया जा रहा है. इसके अलावा, किसानों को बीज भी मुफ्त में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्याज की खेती से किसानों को अच्छी आय होगी।

यह भी पढ़े- इस फसल की खेती बना देंगी मालामाल, 2300 प्रति क्विंटल तक बाजार में बिकती है, जानिए कैसे करे इसकी खेती

किसानो को पंजीकरण करना होंगा

इस योजना के तहत किसानों को हरी प्याज की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। किसानों को एकीकृत बागवानी विकास मिशन की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। विभाग के कर्मचारी किसानों का ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए फील्ड में भेजे जाएंगे। किसी भी तरह की जानकारी के लिए किसान उद्यान विभाग से संपर्क कर सकते हैं। किसानों को जल्द से जल्द ऑनलाइन पंजीकरण करा लेना चाहिए।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment