E-shram card : ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करे रजिस्टर, और ऐसे उठा सकते है इसका लाभ, जानिए

By
Last updated:
Follow Us

E-shram card : सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड बनवाने से कई सारी सुविधा प्राप्त है. इसके चलते सरकार ने ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल चालू किया है. जिस पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है. इस कार्ड से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा का लाभ मिलता है. इसके लिए पहले देखा जाएगा कि क्या आप इसके लिए पात्र हैं. और आपका वैध आधार नंबर से मोबाइल नंबर और बैंक अकॉउंट जुड़ा है नहीं, इसकी जांच जाएगी। साथ ही आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए. इसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा.

यह भी पढ़े- Skill India Mission: स्किल इंडिया मिशन के तहत युवाओं को मिलेगा रोजगार का मौका, ऐसे करे आवेदन

जानिए किन श्रमिकों के लिए है ई-श्रम कार्ड (Know for which workers e-shram card is available)

इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के होता है जैसे- दुकान का नौकर, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर हॉकर, जोमैटो व स्विगी, अमेज़न, फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय और मजदूरी करने वाले असहाय मजदुर आदि लोग इस योजना का लाभ ले सकते है. इसके लिए उन्हें अपना ई-श्रम कार्ड बनवाना पड़ेगा। इस कार्ड को बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करना होता है.

पंजीकरण के लिए होनी ये जानकारी (This information will be required for registration)

अधिक जानकारी के बता दें कि पंजीकरण के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इसके लोए आपके पास कुछ बुनियादी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक से जुडी डिटेल्स भरनी होगी इसके बाद आपको अपनी फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा. इसके बाद वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। जिससे आपका रजिस्‍ट्रेशन सत्यापित किया जायेगा।

इस माध्यम से मिलेगा लाभ (You will get benefits through this)

इस पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आपको कोई शुल्क जमा नहीं करना है यह पूरी तरह से नि:शुल्क है. इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा, तो इससे आपका एक ई-श्रम कार्ड बन जायेगा। यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक होगा। जिससे आपको सीधा लाभ मिल जायेगा। ई-श्रम कार्ड का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है. इसके माध्यम से आपको सरकारी योजनाओं और लाभों का अधिकतम मान प्राप्त हो सकता है. इसके माध्यम से आपको सामाजिक सुरक्षा के लिए बीमा कवर भी मिल सकता है. यह आपको असंगठित क्षेत्र में काम करने के लिए सुरक्षा प्रदान करता है और आपके अधिकारों को मजबूत करता है.

यह भी पढ़े- MP Inter Caste Marriage Yojana: सरकार दें रहीं अंतरजातीय विवाह करने पर 2.5 लाख रूपये, जानिए

इन योजनाओं से भी उठा सकते है लाभ (You can also avail benefits from these schemes)

ई-श्रम कार्डधारी श्रमिकों को अन्य योजना का भी लाभ मिलता है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं से भी लाभ प्राप्त कर सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment