PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को लेकर आयी यह जरुरी जानकारी,

By
On:
Follow Us

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार सभी किसानों को है. इस दौरान कई किसानों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या योजना को लेकर कोई नियम बदल दिए गए हैं? आइए जानते हैं इसका जवाब.

यह भी पढ़े – Pradhan Mantri Bima Yojana: 31 मई से पहले खाते में जमा कराएं प्रीमियम राशि, वरना रुक जाएगा बीमा का लाभ, जानिए

कोई बदलाव नहीं हुआ नियमों में (Koi badlav nahi hua niyamon mein)

हर बार किस्त आने से पहले किसानों के मन में ये सवाल आता है कि क्या इस योजना को लेकर कोई नियम बदल तो नहीं दिए गए हैं? तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल नहीं है. जिन किसानों की ई-केवाईसी (KYC) पूरी हो चुकी है और जिनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, वही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. सरल शब्दों में कहें तो जिन किसानों ने सभी जरूरी दस्तावेज जमा कर दिए हैं, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलना जारी रहेगा. भारत के लगभग 9 करोड़ किसानों को सरकार अगली किस्त का लाभ देंगी.

कब आएगी अगली किस्त? (Kab aaegi agli kist?)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाली राशि कई किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. इसीलिए कई किसान हर किस्त का बेसब्री से इंतजार करते हैं. फिलहाल किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सरकार ने लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेजी थी. अनुमान लगाया जा रहा है कि योजना की 17वीं किस्त जून के अंत तक आ सकती है.

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस (Aise check karen apna status)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का स्टेटस कोई भी लाभार्थी ऑनलाइन चेक कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको “अपना स्थिति जानें” (Know Your Status) के विकल्प पर क्लिक करना होगा. फिर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा. वहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा.

इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा. फिर “ओटीपी प्राप्त करें” (Get OTP) पर क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उसे दर्ज करने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का स्टेटस आपके सामने आ जाएगा.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment