Agriculture Bank Bharti 2024: राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक में निकली बम्पर भर्ती, यहाँ पढ़े भर्ती की पूरी जानकारी

By
On:
Follow Us

Agriculture Bank Bharti 2024: राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक में निकली बम्पर भर्ती, यहाँ पढ़े भर्ती की पूरी जानकारी

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के तहत असिस्टेंट मैनेजर के 102 से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा।

Also Read – SBI SO Bharti 2024: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अफसर के पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, यहाँ पर चेक करे कम्पलीट डिटेल

आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.nabard.org/careers-notices1.aspx?cid=693&id=26 पर जाकर इस भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

नाबार्ड बैंक भर्ती के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र 27 जुलाई से 15 अगस्त 2024 तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार निर्धारित समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आयु सीमा

नाबार्ड बैंक भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है। जबकि अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान दिया गया है। आयु सीमा साबित करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड कक्षा की मार्कशीट और जन्मतिथि प्रमाण पत्र आवेदन के साथ संलग्न करना चाहिए।

आवेदन शुल्क

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक भर्ती के सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹800 रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹150 रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया

नाबार्ड बैंक भर्ती की शैक्षणिक योग्यता संबंधित क्षेत्र से स्नातक पास रखी गई है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से स्नातक डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले, nabard.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद कैरियर नोटिस के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. वहां ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर भर्ती की अधिसूचना दी गई है, उसमें उपलब्ध जानकारी देखें।
  4. पूरी जानकारी देखने के बाद, “आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  5. दस्तावेजों से संबंधित फोटो हस्ताक्षर के साथ मांगी गई सभी सूचनाओं को अपलोड करना होगा।
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और जमा करें।
  7. भविष्य में उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट लेकर रखें।

ध्यान दें: विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट जरूर देखें।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment