अनानास की खेती से होंगी तगड़ी कमाई, बाजार में बिकता है 200 रुपये किलो तक, इस तरह से करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

अनानास की खेती करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात ये है कि इसकी खेती साल के किसी भी मौसम में की जा सकती है. कई राज्यों में तो पूरे साल भर अनानास की खेती की जाती है. इसकी खेती के साथ ही साथ इससे बने हुए प्रोडक्ट्स को भी बनाकर बेचा जा सकता है. इससे लागत कम होगी और कमाई दोगुनी होगी. बाजार में इसकी अच्छी खासी कीमत मिलती है. फिलहाल इसकी खेती करने वाले कम ही लोग हैं, लेकिन इससे अच्छी कमाई हो सकती है. जैसा कि बताया गया है, कई राज्यों में साल भर अनानास की खेती की जाती है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि एक साल में इसकी खेती कई बार की जा सकती है. दूसरी फसलों के मुकाबले अनानास की खेती से मुनाफा कमाने की संभावना ज्यादा रहती है अनानास कैक्टस की किस्म का एक सदाबहार फल है. इसकी अच्छी पैदावार लेने के लिए मई-जुलाई के बीच इसकी खेती करने की सलाह दी जाती है. भारत में इस समय लगभग 92,000 हेक्टेयर भूमि पर अनानास की खेती की जा रही है. जिससे हर साल 14.96 लाख टन अनानास का उत्पादन होता है.

यह भी पढ़े- Seed Drill Subsidy Yojana: सिड्रिल खरीदने पर मिलेंगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, जानिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और कैसे करे आवेदन

अनानास की खेती कैसे करे

अनानास की देखभाल भी बहुत आसान है. साथ ही इसमें मौसम को लेकर भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है. केरल जैसे कई राज्यों में किसान इसे सिर्फ 12 महीनों के लिए ही उगाते हैं. इसके पौधों को दूसरी फसलों के मुकाबले कम सिंचाई की जरूरत होती है. बीज बोने से लेकर फल पकने में तकरीबन 18 से 20 महीने का समय लगता है. जब फल पक जाता है, तो उसका रंग लाल-पीला होने लगता है. जिसके बाद इसकी तुड़ाई का काम शुरू कर दिया जाता है. अनानास को गरम मौसम का फल माना जाता है. हालांकि, इसकी खेती पूरे साल भर की जा सकती है.

किन राज्यों में होती है अनानास की खेती

भारत के ज्यादातर इलाकों में अनानास की मुख्य फसल के रूप में खेती की जाती है. आंध्र प्रदेश, केरल, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्यों में अनानास की ज्यादा खेती की जाती है. यहां उगा हुआ अनानास दुनियाभर में खाया जाता है. वहीं, कुछ किसान अब बेहतर कमाई की तलाश में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में भी अनानास की खेती की ओर रुख कर रहे हैं.

यह भी पढ़े- जिलों में बीज डीलर और वितरक की होंगी नियुक्ति, यह है पात्रता और ऐसे करे आवेदन, जानिए

अनानास से कितनी कमाई होगी

अनानास का पौधा एक बार ही फल देता है. यानी एक बार में आपको अनानास की सिर्फ एक ही फसल मिल सकती है. इसके बाद दुबारा फसल लेने के लिए दोबारा इसकी खेती करनी होती है. अनानास कई तरह की बीमारियों में खाया जाता है. इसलिए बाजार में इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है. भारत से अनानास दूसरे देशों को भी निर्यात किया जाता है. कई किसान इसकी खेती के साथ-साथ इससे बने हुए प्रोसेस्ड फूड को भी बनाकर बाजार में बेचते हैं. बाजार में अनानास लगभग 150 से 200 रुपये किलो के आसपास बिकता है. ऐसे में अगर कोई किसान एक हेक्टेयर में 30 टन अनानास भी उपजा लेता है, तो वह लाखों रुपये की कमाई कर सकता है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment