पारम्परिक खेती के साथ कीजिए अंगूर की खेती, जानिए इसकी उन्नत किस्मे और खेती की जानकारी

By
On:
Follow Us

किसान अब पारम्परिक खेती के साथ में उन्नत फसलों की खेती भी कर रहे है, क्योकि अब पारम्परिक खेती में उतना मुनाफा नहीं ले पाते है. तो आज हम आपको ऐसी सदाबहार खेती के बारे में बताएंगे जो आपकी अंधाधुन कमाई का जरिया बन सकती है। आज हम बात कर रहे हैं अंगूर के फल की बात कर रहे है। तो आज हम आपको इसकी खेती से जुडी कुछ बाते बताएंगे। साथ ही इससे होने वाली कमाई की भी जानकारी देंगे। तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- खाने में कड़वी लेकिन लाखो में कमाई करवायेंगी इस फसल की खेती, उन्नत किस्मे देती है प्रति एकड़ 60 क्विंटल तक पैदावार, ऐसे करे इसकी खेती

अंगूर की उन्नत किस्मे

बता दे अंगूर की खेती करने से पहले अंगूर की कुछ उन्नत किस्मो को जान लेना चाहिए अगर बात करे अंगूर की कुछ उन्नत किस्मो की इसमें आपको बहुत सी किस्मे देखने को मोल जाती है जैसे अरका नील मणि, आरका श्याम, अर्का कृष्णा, अरका राजसी, गुलाबी और भी बहुत सी किस्मे है जो काम समय में अधिक पैदावार देती है।

अंगूर की खेती के बारे में

अंगूर की खेती लिए आपको सबसे पहले अच्छी जमीन चुनना बहुत जरुरी है। आपको बता दे की तापमान की बात की जाये तो यह फल बहुत अधिक अंश तक गर्मी भी सहन कर सकता है, इसके बाद आपको कलम से पौधों को तैयार कर सकते है या नर्सरी से भी ला सकते है, और फिन उन पौधो को उचित दूरी अनुशार लगा दे। साथ ही इसमें समय पर सिचाई के साथ निंदाई भी समय समय पर करे। इन पर कीटनाशक और उवरक का प्रयोग बहुत जरुरी है. इसके लिए आप किसी विसेसज्ञ से राय या कही से ट्रेनिंग ले सकते है.

यह भी पढ़े- कीजिये 400 रु किलो से अधिक दाम पर बिकने वाली इस फसल की खेती, जानिए इसकी खेती के बारे में…

अंगूर की खेती से कमाई

अंगूर की खेती से होनी वाली कमाई की बात करे तो इसकी औसत पैदावार 30 टन प्रति हैक्टेयर तक हो सकती है, और बाजार में इसका कम से कम भाव 50 रुपए किलो तक रहता है, इस हिसाब से आप लाखो रु की कमाई आसानी से कर सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment