Ayushman Bharat Yojana : इस योजना से मिलेंगा 5 लाख रु का का स्वास्थ्य बीमा, जानिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी

By
On:
Follow Us

Ayushman Bharat Yojana : भारत सरकार और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की जिसके तहत आवेदकों को आयुष्मान भारत कार्ड 2024 जारी किया जाता है ताकि वे किसी भी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज का दावा कर सकें। करोड़ों भारतीय आयुष्मान भारत कार्ड 2024 का लाभ उठा रहे हैं और मुफ्त इलाज करा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इससे लोग बिना किसी परेशानी के बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- FOOD Department Vacancy : खाद्य विभाग में बम्पर भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया

आयुष्मान भारत कार्ड योजना

सरकार ने इस योजना का एक और उद्देश्य व्यक्तियों और उनके परिवारों को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा प्रदान करना है। इसके लिए, सरकार ने कल्याण केंद्र स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र की स्थापना की है। इन केंद्रों में गर्भावस्था देखभाल, नवजात और शिशु स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल, बुजुर्ग के लिए आपातकालीन चिकित्सा आदि सेवाएं उपलब्ध हैं।

योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को अधिकांश बीमारियों और विभिन्न अस्पतालों में उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।
  • इस कार्ड के लाभार्थियों के लिए कैशलेस उपचार और प्रवेश सेवाएं उपलब्ध हैं।
  • इस योजना के तहत सूचीबद्ध राज्य सरकार और निजी अस्पतालों में आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।
  • यदि आप अस्पताल में भर्ती होते हैं तो 15 दिनों तक का खर्च भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।
  • इस तरह आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नकदी की कोई आवश्यकता नहीं है।

पात्रता

आयुष्मान भारत कार्ड के तहत इस योजना का लाभ लेने की लिए आपकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आपके परिवार में 16 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी आय सदस्य नहीं है। इसके आलावा अगर आप SC या ST वर्ग से हैं तो आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। साथ में यदि आपके पास स्थाई निवास नहीं है तो आप भी आयुष्मान योजना के लिए आवेदन कर यह हेल्थ कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर, राशन कार्ड, वोटर आई कार्ड आदि की जरुरत हो सकती है.

यह भी पढ़े- NPCIL Bharti 2024: एनपीसीआईएल ने जारी किया बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन, सैलरी 56100 रूपये ऐसी है ऑनलाइन प्रोसेस

ऐसे करे आवेदन

अगर आप भी इस कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए pmjay.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अपना स्वास्थ्य कार्ड मिल जाएगा औरआधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाकर आयुष्मान कार्ड सुधार कर सकते है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment