Bakari Palan: बकरी पालने के लिए सरकार हर साल देंगी 12,500 रु, यह आवेदन से जुडी जानकारी, जानिए

By
On:
Follow Us

Bakari Palan: बकरी पालन आजकल छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन गया है। यह न सिर्फ आर्थिक रूप से फायदेमंद है, बल्कि ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार का एक अच्छा स्रोत भी साबित हो रहा है। ओडिशा सरकार की सीएम किसान योजना इस दिशा में एक सराहनीय कदम है। इस योजना के तहत भूमिहीन किसानों, बटाईदारों और छोटे किसानों को बकरी पालन और मधुमक्खी पालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 12,500 रुपये की वार्षिक सहायता राशि से इन किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी और वे अपने व्यवसाय को मजबूत कर सकेंगे। आइये जानते है इसके बारे में. ..

यह भी पढ़े- दिया लेकर ढूंढने से भी नहीं मिलेंगी 6 लाख रु में इतनी तगड़ी SUV, कंटाप माइलेज और तगड़े फीचर्स से भी है लैस

सीएम-किसान योजना शुरू करेंगी सरकार

आपको बता दे की ओडिशा के उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह देव ने विधानसभा में बताया की राज्य के किसानों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही सीएम-किसान योजना शुरू की जाएगी। योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे वे अपनी खेती को बेहतर ढंग से संचालित कर सकेंगे। नए किसानों को योजना में शामिल करके कृषि क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। वर्ष 2024-25 के लिए, ओडिशा सरकार ने 1,935 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वित्तीय सहायता से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

इतनी मिलेंगी सहायता

ओडिशा सरकार सीएम किसान योजना के तहत किसानों को इतनी बड़ी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना से राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में निश्चित रूप से सुधार होगा। पंजीकृत किसानों को सालाना 4000 रुपये और भूमिहीन कृषि परिवारों को 12,500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह राशि किसानों को किस्तों में दी जाएगी, जिससे उन्हें नियमित आय का स्रोत मिलेगा। किसान सीएम-किसान पोर्टल के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आधार कार्ड, परिवार राशन कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

यह भी पढ़े- Pashu Chara Lone: सरकार देंगी 1 लाख 60 हजार रु तक का लोन पशुओ का चारा खरीदने के लिए, ब्याज में भी मिलेंगी छूट, ऐसे करे आवेदन

जल्द होंगे आवेदन शुरू

योजना में नए किसानों को शामिल करने के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। छोटे और सीमांत किसानों के साथ-साथ भूमिहीन कृषि परिवारों को योजना का लाभ देने के लिए ब्लॉक स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। बालासोर सदर ब्लॉक में 17,241 किसानों को पीएम किसान योजना के 17वें चरण में शामिल किया गया है। राज्य सरकार का लक्ष्य कृषि क्षेत्र को मजबूत करना और किसानों की आय बढ़ाना है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment