थोड़ी सी जगह पर खुटा ठोक कर करे इस नस्ल की बकरी का पालन, होंगा अच्छा मुनाफा, पालन भी है बेहद आसान

By
On:
Follow Us

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती बड़े व्यापक स्तर पर की जाती है, खेती के साथ साथ पशुपालन मुर्गी पालन और बकरी पालन का भी व्यवसाय लोग करते है. अगर आपका भी विचार बकरी पालन करने का है. तो हम आपके लिए लेकर ऐसी नस्ल की बकरी जिससे अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है जिसके चलते है यह इतनी महंगी बिकती है। यह बरबरी नस्ल की बकरी होती है. तो आइये जानते इन नस्लों के बकरियों के बारे में…

यह भी पढ़े- Innova का दबदबा खत्म कर देंगा Bolero का दबंग लुक, पावरफुल इंजन और तगड़े फीचर्स से करेंगी दिलो पर राज

बरबरी नस्ल की बकरी की पहचान

बरबरी बकरी के पहचान की अगर हम बात करे तो इसका रंग सफ़ेद, भूरा और भूरे रंग के साथ सफ़ेद रंग के छोटे छोटे धब्बे होते है. वही इसके नर बकरे का वजन 45 किलोग्राम और मादा का वजन 30 किलो तक होता है. इसकी दूध देने की क्षमता 1 से 1.5 लीटर होती है, वही यह बकरी 3 से 5 बच्चे दे सकती है.

बरबरी बकरी के पालन के बारे में

बरबरी बकरी के पालन के बारे में बात करे तो इसे उचाई वाली और बिना नमी वाली जगह पर पालना चाहिए और इसका पालन आम बकरियों की तरह ही करना चाहिए। थोड़ी सी जगह पर भी इस नस्ल की बकरी का पालन कर सकते है. कम जगह में खुटा ठोककर इसका पालन किया जा सकता है. इसको आहार में गेहु, सोयाबीन का तूड़ा आदि खिला सकते है.

यह भी पढ़े- RBI Recruitment 2024: आरबीआई में निकली भर्ती, 1 लाख 16 हजार रु सैलरी, ऐसे करे आवेदन

बरबरी की कीमत

बरबरी नस्ल की बकरी के बारे में आपको बता दे की इसका पालन मांस और दूध के उत्पादन के लिए किया जाता है. इस के नर बकरे की कीमत 15 हजार रु से लेकर 35 हजार रु तक होती है. यह इसके वजन और बाजार भाव पर भी निर्भर करती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment