बांस की खेती से होंगी लाखो रु की कमाई, बंजर भूमि में करे इसकी खेती, जानिए उन्नत किस्मो और खेती के बारे में

By
On:
Follow Us

बंजर भूमि में करे बास की खेती, होंगी लाखो की कमाई, देखिए। अभी किसान पारम्परिक खेती को छोड़कर उन्नत खेती भी कर रहे है, क्योकि पारम्परिक खेती में कभी मौसम की मार तो कभी सूखे की मार झेलनी पड़ती है ऐसे में आज हम आपको जिस फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे है, वह है बांस की खेती जिसको आप बहुत ही कम लागत और अनुपयोगी जमीन में भी लगा कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो। साथ ही इसके लिए आपको अधिक मेहनत की जरूरत भी नहीं होती है, बस आप इस फसल को एक बार लगाकर इससे कई सालो तक तगड़ी कमाई कर सकते है। आइये जानते है बांस की उन्नत किस्मो के बारे में जानकारी। …

यह भी पढ़े- JKSSB Constable Recruitment: पुलिस कॉन्स्टेबल के बम्पर पदों पर भर्ती की तारीख बदली, 10वीं पास भी कर सकते आवेदन, जानिए आवेदन प्रक्रिया

बॉस की खेती के बारे में

बॉस की खेती के बारे में बता दे की इसके लिए बंजर या ऐसी भूमि है, जिसपर आप किसी भी फसल को नहीं ऊगा सकते है, तो इस पर बॉस की खेती कर सकते है बॉस की खेती के लिए सबसे पहले नर्सरी से इसके पौधे ले आये और इन पौधो को एक निश्चित अंतराल में गड्डे खोद के लगा ले अब इसके बाद में इसकी सिचाई कुछ समय तक करना होंगा जब तक की यह बड़े ना हो जाये इनकी जानवरो से सुरक्षा करना जरुरी है.

बांस की उन्नत किस्मे

बॉस की यह उन्नत किस्मो के बारे में बात करे तो बाम्बुसा बाल्कोआ, बाम्बुसा तुल्डा, डेंड्रोकैलमस स्ट्रिक्टस, मेलोकाना बाम्बुसोइड्स, डेंड्रोकैलमस हैमिल्टन, बाम्बुसा बाम्बस, डेंड्रोकैलमस गिगांटियस, बांस की उन्नत किस्मे है जिससे की साफ और जल्दी बांस की पैदावार होती है.

यह भी पढ़े- पान की खेती करने किसानो का KCC बनाएंगी सरकार, और साथ में देंगी अधिकतम 35 हजार रु का लोन, ऐसे होगा चयन

बांस की खेती से कमाई

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप बांस की खेती की ठीक तरह से करते है, तो यह फसल लगभग साल में उत्पादन देने लगती है, साथ ही आपको बता दे की यह फसल लगातार 50 वर्षो तक आपको लाखो रु की कमाई कर सकते है। क्योकि इन दिनों बांस की खेती से अच्छा मुनाफा कमा होता है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment