बेहद सस्ती है ये Toyota की मिनी Fortuner, कम कीमत में 28km माइलेज और प्रीमियम फीचर्स के साथ मचाती है भौकाल

By
On:
Follow Us

Toyota Urban Cruiser Hyryder: भारतीय बाजार में जब बात बड़ी और लग्जरी SUV की आती है, तो सबसे पहला नाम टोयोटा फॉर्च्यूनर का ही लिया जाता है। ये गाड़ी बिजनेसमैन और पॉलिटिशियन समेत बड़े लोगों की पसंद है, लेकिन इसकी ऊंची कीमत (50 लाख से ज्यादा) कई लोगों के लिए ख्वाब ही बनकर रह जाती है. इसी कमी को पूरा करने के लिए टोयोटा ने हाल ही में एक धांसू गाड़ी लॉन्च की है, जिसका नाम है टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder). इस गाड़ी की खास बात ये है कि ये एक मिनी फॉर्च्यूनर की तरह दिखती है, लेकिन इसकी माइलेज 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक बताई जा रही है।

यह भी पढ़े :- KTM भी झुक कर सलाम करेगी Bajaj की इस खतरनाक बाइक के आगे, अच्छे माइलेज और शानदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

टोयोटा की गाड़ियों को पसंद करने वाले ग्राहकों के लिए ये किसी सौगात से कम नहीं है. बता दें कि टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी बड़ा ऑप्शन कंपनी ने अर्बन क्रूजर हाइराइडर के नाम से पेश किया है।

हाइब्रिड इंजन वाली दमदार गाड़ी (Haibrid Engine Wali Damdaar Gaari)

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की खासियत इसका इंजन है. कंपनी ने इस गाड़ी में दो तरह के हाइब्रिड इंजन दिए हैं। पहला इंजन है 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन जो कि माइल्ड हाइब्रिड है. इसे आप मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों तरह से ले सकते हैं। वहीं दूसरा इंजन है 1.5 लीटर का स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन जो कि इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी के साथ मिलकर काम करता है. ये इंजन सिर्फ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।

शानदार माइलेज और ढेर सारे फीचर्स (Shaandar Mileage Aur Dher Saare Features)

टोयोटा की इस नई तकनीक के साथ आने वाली गाड़ियों की माइलेज काफी शानदार बताई जा रही है। माइल्ड हाइब्रिड वाले मॉडल की एवरेज माइलेज (ARAI द्वारा प्रमाणित) 20-21 किलोमीटर प्रति लीटर है, वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल की माइलेज 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर है।

लेटेस्ट फीचर्स से लैस (Latest Features Se Laas)

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में कंपनी ने किसी भी तरह का कोई कंजूसी नहीं की है. गाड़ी में बाहर की तरफ LED लाइटिंग और स्टाइलिश अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. वहीं अंदर की तरफ भी इसका इंटीरियर काफी प्रीमियम लगता है। इसके अलावा स्पेसियस केबिन, लेदर स्टीयरिंग व्हील, सॉफ्ट टच मटेरियल और पैनोरमिक सनरूफ जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

इसके साथ ही बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हेड्स-अप डिस्प्ले (ऊपर वाले वेरिएंट में), कनेक्टेड कार फीचर्स और 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से 6 एयरबैग्स, ABS with EBD और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

आपका सपना अब आपके बजट में (Aapka Sapna Ab Aapke Budget Mein)

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को दो इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। जिससे Neo Drive (माइल्ड हाइब्रिड) वेरिएंट्स की ₹10.5 लाख से शुरू होकर ₹16 लाख और स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट्स की लगभग ₹15 लाख से ₹18.5 लाख में है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment