सूखे क्षेत्र में भी होती है इस फूल की खेती, इसकी खेती से 1 बीघे से महीने में होगी 9 लाख रु की कमाई, इसकी खेती कर देंगी मालामाल

By
On:
Follow Us

ब्लूकॉन फूल, अपनी खूबसूरती और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, किसानों के लिए एक नई आय का स्रोत बन रहा है। इस फूल की खेती से किसान कम समय और कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। ब्लूकॉन फूल की खेती किसानों के लिए एक सुनहरा अवसर है। यह न केवल उनकी आय बढ़ाएगा बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाएगा। इस फूल की खासित है कि इसे सिंचाई के लिए पानी की बहुत कम जरूरत पड़ती है. यानि इसे सूखाग्रस्त क्षेत्र में भी उगाया जा सकता है. आइये जानते है इसके बारे में. ..

यह भी पढ़े- साल भर होती है इस टमाटर की खास किस्म की खेती, एक बार लगाने पर 10 महीने तक चलती है फसल, उत्पादन भी बम्पर

ब्लूकॉन फूल क्या है?

ब्लूकॉन फूल एक खूबसूरत नीले रंग का फूल है, जिसका वैज्ञानिक नाम Centaurea cyanus है। यह फूल जर्मनी का मूल निवासी है और अब दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है।

ब्लूकॉन फूल की खेती कैसे करें

ब्लूकॉन फूल हल्की और अच्छी तरह से सूखा हुआ मिट्टी में सबसे अच्छा उगता है। आप किसी भी अच्छे बीज विक्रेता से ब्लूकॉन फूल के बीज खरीद सकते हैं। बीजों को सीधे खेत में या गमलों में बोया जा सकता है। नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में पानी जमा न हो। समय-समय पर उर्वरक डालते रहें। फूलों को कली में ही तोड़ लेना चाहिए

ब्लूकॉन फूल का उपयोग

ब्लूकॉन फूल का उपयोग सौंदर्य उत्पादों जैसे कि शैम्पू, कंडीशनर और लोशन में किया जाता है। ब्लूकॉन फूल का उपयोग कई बीमारियों जैसे कि आंखों की समस्याएं, त्वचा रोग और बुखार में किया जाता है। ब्लूकॉन फूल का उपयोग गुलदस्ते और घर की सजावट में किया जाता है।

यह भी पढ़े- Constable Bharti 2024: पुलिस कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती होने का सुनहरा मौका, योग्यता 10वीं पास, ऐसे करे आवेदन

ब्लूकॉन फूल से कमाई

ब्लूकॉन फूल की खेती की बात करे तो एक बीघे में ब्लूकॉन खेती करते हैं, तो आप रोज 15 किलो तक फूल तोड़ सकते हैं. बाजार में ब्लूकॉन का फूल 1500 रुपए प्रति किलो के रेट से बिक जाता है. एक बीघे जमीन से रोजाना 30,000 रुपये और महीने में 9 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment