इस सब्जी की खेती बदल देंगी किस्मत, इसकी पत्तिया भी बिकती है बाजार में, पौष्टिकता से होती है भरपूर

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह की सब्जियों की खेती की जाती है और ब्रोकली एक लोकप्रिय सब्जी है जिसे अपनी पौष्टिकता के लिए जाना जाता है। इसकी खेती करना एक लाभदायक कृषि व्यवसाय हो सकता है। फूलगोभी की तरह दिखने वाली सब्जी बहुत लोकप्रिय नहीं है. यह हरे रंग की होती है. पर अपने गुणों के कारण लोग इसे खाना पसंद करते हैं. 

यह भी पढ़े- कचरे को बनाइये सोना कम्पोस्ट खाद का बिजनेस देंगा अच्छी कमाई, सरकार भी देंगी 50 प्रतिशत की सब्सिडी 100 रु प्रति किलो तक बिकता है यह, जानिए

ब्रोकली की खेती के लिए अनुकूल जलवायु और मिट्टी

  • जलवायु: ब्रोकली ठंडे मौसम वाली सब्जी है। इसे उगाने के लिए ठंडा और नम मौसम सबसे अच्छा होता है।
  • मिट्टी: ब्रोकली के लिए उपजाऊ, दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है। मिट्टी में अच्छी जल निकासी होनी चाहिए।

ब्रोकली की किस्में

भारत में उगाई जाने वाली कुछ लोकप्रीय ब्रोकली की किस्में हैं:

  • पंजाब ग्रीन
  • पार्वती
  • अपर्णा
  • कल्याण

ऐसे करे इसकी खेती

ब्रोकली के बीजों को नर्सरी में बोया जाता है। बीजों को बोने से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार किया जाता है। बीजों को पंक्तियों में बोया जाता है। जब पौधे कुछ सेंटीमीटर के हो जाते हैं, तो उन्हें मुख्य खेत में रोपा जाता है। रोपाई की दूरी किस्म और जलवायु पर निर्भर करती है। ब्रोकली को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, खासकर गर्मी के मौसम में। ब्रोकली को समय-समय पर खाद देना चाहिए। गोबर की खाद और जैविक खाद का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है ब्रोकली को कई प्रकार के कीट और रोगों से बचाना होता है। जैविक कीटनाशकों का उपयोग करके कीटों को नियंत्रित किया जा सकता है। ब्रोकली की कटाई फूलों के सिर के पूरी तरह से विकसित होने पर की जाती है।

यह भी पढ़े- BOB Recruitment 2024: बैंक ऑफ बड़ौदा में 7 वी पास के लिए वॉचमैन के पद के लिए निकली भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि कल, ऐसे करे आवेदन

ब्रोकली की खेती से कमाई

इस की खेती से होने वाले मुनाफे की अगर हम बात करे तो बता दे की ब्रोकली की पत्तियां बेचकर भी पैसे कमाई की जा सकती है. बाजार में यह 50 रुपये प्रति किलो भाव पर ब्रोकली और पत्तियों को 20 रुपये प्रति गुच्छा बेचा जाता है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment