Budget 2024: बजट का दिखा सोने-चांदी की कीमतों पर भी असर, कम हुए इनके भी भाव, जानिए

By
On:
Follow Us

Budget 2024: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट पेश किया गया, बता दे की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना लगातार सातवा बजट संसद में पेश किया गया है. सरकार ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में कटौती की है. जिससे की अब सोना चाँदी सस्ता हो सकता है. तो आइये जानते है इसके बारे में.

यह भी पढ़े- Budget 2024: पहली बार नौकरी करने वाले युवााओ के लिए बजट में लाया गया है खास, जानिए

सोने- चाँदी में बजट का असर

आपको बता दे की सरकार ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में कटौती की है। कुल आयात शुल्क 15% से घटाकर 6% कर दिया गया है। सोना और चांदी अब सस्ते होंगे। इसका का लक्ष्य आयात को बढ़ावा देना और घरेलू ज्वैलरी उद्योग को समर्थन देना है।कम आयात शुल्क से सोने और चांदी के गहनों की कीमत कम होगी, जिससे लोग अधिक खरीदारी करेंगे। इससे ज्वैलरी उद्योग में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

सोने का भाव

आज सोने की आज की कीमतों की बात करे तो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में 68,560 रुपये प्रति दस ग्राम तक आ गया है. यानि की 4,158 रुपये सस्ता हुआ है, वही इसमें कल के मुकाबले 5.72 फीसदी गिरावट देखने को मिल रहा है, इस पर भी बजट का असर दिख रहा है.

यह भी पढ़े- Budget 2024: आ गया आज बजट, क्या-क्या हुआ इस बजट में सस्ता एक क्लिक में जानिए

चाँदी का भाव

वही आज चाँदी की कीमतों की बात करे तो आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 84,899 रुपये पर आ गई है. इसमें 4,304 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिरावट देखने को मिल रही है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment