Budget 2024: आसानी से मिलेंगा 10 लाख रुपये तक का लोन, एजुकेशन लोन हुआ सस्ता, जानिए

By
On:
Follow Us

Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट पेश किया गया, बता दे की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना लगातार सातवा बजट संसद में पेश किया गया है. इस बजट में देश के 4.1 करोड़ युवाओं के लिए प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा और रोजगार के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान किया है. 

यह भी पढ़े- Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनो खुशिया मनाओ मुख्यमंत्री मोहन भैया डालेंगे 1500 रूपये

यह शिक्षा क्षेत्र के लिए एक स्वागत योग्य कदम है, खासकर उन छात्रों के लिए जो उच्च शिक्षा के खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं। ई-वाउचर और ब्याज सबवेंशन ऋण को अधिक किफायती बनाने में मदद करेंगे। मॉडल कौशल ऋण योजना में सुधार कौशल विकास को बढ़ावा देगा और छात्रों को रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करेगा। तो आइये जानते है इसके बारे में..

सरकार ने घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण पर वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। 1 लाख छात्रों को सालाना 3% ब्याज सबवेंशन के साथ 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे। मॉडल कौशल ऋण योजना में सुधार के लिए योजना को 7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा के लिए संशोधित किया जाएगा, जिसमें सरकारी प्रचारित निधि से गारंटी होगी इन योजनाओं से हर साल 1 लाख छात्रों को लाभान्वित होने की उम्मीद है। शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए कुल 1.48 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़े- PM Suryaghar Yojana: पीएम सूर्यघर योजना के तहत सोलर सिस्टम लगने पर बिजली कनेक्शन का क्या होगा, यहाँ चेक करे हर डिटेल

ई-वाउचर के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी घोषित नहीं की गई है। अधिक जानकारी के लिए, आपको शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर नज़र रखनी चाहिए। ऋण के लिए पात्रता मानदंड अभी घोषित नहीं किए गए हैं।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment