Car Tips: कार में इस बटन का क्या होता है काम, जानते है आप आइये जानते है

By
Last updated:
Follow Us

Car Tips: हर साल की तरह, इस साल भी गर्मी अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. घर के बाहर तो छोड़िए, घर के अंदर भी रहना मुश्किल हो गया है. ऐसे में गाड़ी से सफर करना भी दुश्वार हो गया है. खासकर इस गर्मी के मौसम में कार का AC ठंडा करने में काफी कमजोर पड़ गया है. नई गाड़ियों का AC भी इस गर्मी में जवाब दे रहा है. हालांकि, कई बार AC ठंडा ना करने का कारण आपकी गलती भी हो सकती है. या फिर गाड़ी देर से ठंडी होती है. दरअसल, गाड़ी में एक एयर रिसर्कुलेशन बटन होता है, जिसका सही इस्तेमाल बहुत कम लोग जानते हैं.

यह भी पढ़े- Punch की बोलती बंद कर देंगी Suzuki की दमदार कार, 33 किलोमीटर के माइलेज के साथ फीचर्स भी जबरदस्त, देखे कीमत

आज हम आपको इसी बटन के सही इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, ताकि आपकी गाड़ी तेज गर्मी में भी जल्दी ठंडी हो सके. साथ ही AC की कूलिंग भी बढ़ जाएगी. कई कारों में ये बटन मैनुअल होता है तो कुछ में ऑटोमैटिक. ऐसे में इसका सही इस्तेमाल आपको जरूर जानना चाहिए.

एयर रिसर्कुलेशन बटन का सही इस्तेमाल

कार में AC बटन के पास ही एक एयर रिसर्कुलेशन बटन भी होता है. जिस पर U-टर्न जैसा लोगो भी बना होता है. जब आप इस बटन को ऑन करते हैं, तो ये गाड़ी के अंदर की ठंडी हवा को ही सर्कुलेट करता है. यानी ये बाहर की हवा को गाड़ी के अंदर आने से रोकता है. जिससे गाड़ी का कूल होना तेजी से शुरू हो जाता है. ये फीचर गर्मियों में इस्तेमाल किया जाता है, जब बाहर की हवा गाड़ी के अंदर की हवा से ज्यादा गर्म होती है.

दरअसल, गर्मियों में कार का AC बाहर से गर्म हवा खींचकर उसे ठंडा करता है. ऐसे में AC से गाड़ी का कूल होना काफी समय ले लेता है. इस स्थिति में अगर आप एयर रिसर्कुलेशन फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ ही मिनटों में गाड़ी का कूल होना शुरू हो जाता है. रिसर्कुलेशन ऑन होने पर कार का AC बाहर की गर्म हवा को यूज नहीं करके गाड़ी के अंदर की ठंडी हवा को ही इस्तेमाल करता है.

यह भी पढ़े- Creta का सूपड़ा साफ कर देंगी Toyota की फाडू SUV, दमदार इंजन के साथ आधुनिक फीचर्स भी होंगे शामिल, कीमत भी..

एक बार जब गाड़ी का अंदर का हिस्सा ठंडा हो जाए, तो आप एयर रिसर्कुलेशन को बंद कर सकते हैं. इससे गाड़ी और जल्दी ठंडी होनी शुरू हो जाएगी. गर्मियों में इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment