चिकन मटन को भी टक्कर देता है यह डॉयफ्रूट, हड्डिया बना देंगा लोहे जैसी मजबूत, यहाँ पर मिलता है यह, जानिए

By
On:
Follow Us

अक्सर आपने सुना होंगा की डॉयफ्रूट सेहत के लिए खाने चाहिए और इससे शरीर को भरपूर ताकत मिलती है. ऐसे में एक ड्रैफ्रूट चिलगोजे, जिन्हें पाइन नट्स भी कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। यह चिकन मटन को भी टक्कर देता है. आइए जानते हैं चिलगोजे खाने के कुछ प्रमुख फायदे:

यह भी पढ़े- सिर्फ 1500 रु की यह मशीन निकाल फेकेंगी खेत से सारी खरपतवार, मजदुर ढूंढने की समस्या से मिलेंगी निजात, कोई भी चला सकता है आसानी से

चिलगोजे क्या हैं और कहाँ मिलते हैं

चिलगोजे (Pine Nuts) पाइन के पेड़ों के बीज होते हैं। ये छोटे, त्रिकोणीय आकार के और क्रीमी रंग के होते हैं। इन्हें अक्सर भारतीय व्यंजनों में स्वाद और पोषण बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत में चिलगोजे हिमालयी क्षेत्रों में उगाए जाते हैं। कश्मीर के चिलगोजे अपनी उच्च गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। और अफगानिस्तान भी चिलगोजे का एक प्रमुख उत्पादक देश है। वही पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी चिलगोजे उगाए जाते हैं। यह दुनिया के कुछ सबसे महंगे ड्राई फ्रूट में से एक है ये 5 से 6 हजार रुपए किलो मिलता है

चिलगोजे खाने के फायदे

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: चिलगोजे में मौजूद असंतृप्त वसा दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है: चिलगोजे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन को बेहतर बनाती है। कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: चिलगोजे में मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद: चिलगोजे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं। त्वचा को जवां और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद: चिलगोजे में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं।याददाश्त को बढ़ाने और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े- सूखे क्षेत्र में भी होती है इस फूल की खेती, इसकी खेती से 1 बीघे से महीने में होगी 9 लाख रु की कमाई, इसकी खेती कर देंगी मालामाल

चिलगोजे का सेवन कैसे करें

  • आप चिलगोजे को सीधे खा सकते हैं।
  • दही, सलाद या अन्य व्यंजनों में मिलाकर भी खा सकते हैं।
  • चिलगोजे का पेस्ट बनाकर भी खा सकते हैं।
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment