भारतीय बाजार में पिछले कुछ समय से SUV कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. खासतौर से कॉम्पैक्ट SUV यानी छोटी SUV को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इनकी कीमतें हैचबैक कारों के बराबर या फिर प्रीमियम हैचबैक से कम होती हैं. साथ ही इनका ग्राउंड क्लियरेंस भी ज्यादा होता है, जिससे रफ रोड पर गाड़ी चलाने में आसानी होती है. साथ ही ये ज्यादा स्पेस भी देती हैं.
यह भी पढ़े- सैनिकों के लिए बड़ी बचत, CSD से खरीदें हुंडई Alcazar, लाखों रुपये कम, जानिए कीमत
SUV की बढ़ती बिक्री का असर कई हैचबैक कारों पर भी पड़ा है. जिसकी वजह से कई पॉपुलर मॉडल्स को भारतीय बाजार से बंद भी कर दिया गया है. बंद हो चुकी इन हैचबैक कारों में से ज्यादातर कारें दमदार इंजन के साथ आती थीं.
हालांकि, हाल ही में Tata Motors ने इसी सेगमेंट में Altroz Racer को लॉन्च किया है. इस कार में कंपनी ने टर्बो इंजन का इस्तेमाल किया है. अब देखना ये है कि ग्राहकों का इस कार को कैसा रिस्पॉन्स मिलता है. खास बात ये है कि बंद हो चुकी इन हैचबैक कारों की लिस्ट में Maruti, Hyundai, Volkswagen, Tata जैसी कंपनियों के पॉपुलर मॉडल्स भी शामिल हैं, जिनको भारत में अब बंद कर दिया गया है.
आइए, उन दमदार हैचबैक कारों के बारे में जानते हैं जिन्हें अलविदा कहना पड़ा:
1. Fiat Abarth Punto
भारत में लॉन्च हुई ये अब तक की सबसे पावरफुल हैचबैक कार थी. इस कार में 1.4-लीटर T-Jet टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया था, जो 148 PS की पावर और 212 Nm का टॉर्क जनरेट करता था. इसमें रेड रेसिंग स्ट्राइप्स, रूफ पर स्कॉर्पियन की पिक्चर, स्कॉर्पियन स्टाइल के अलॉय वील्स और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक जैसी खासियतें थीं. ये सिर्फ 8.8 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती थी.
2. Maruti Suzuki Baleno RS
भारत में बंद हो चुकी दमदार हैचबैक कारों की लिस्ट में Baleno का नाम भी शामिल है. Baleno RS में 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था, जो 140 bhp की पावर और 230 Nm का टॉर्क जनरेट करता था. Maruti Suzuki ने इसे स्पोर्टियर बंपर और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक भी दिए थे. कंपनी का दावा था कि ये सिर्फ 10 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है. अब ये कार Maruti के पोर्टफोलियो का हिस्सा नहीं रही.
3. Volkswagen Polo GT TSI
अपने समय में ये भारत की सबसे पॉपुलर हॉट हैचबैक कार थी. Polo GT TSI को टॉप-स्पेक ट्रिम के रूप में पेश किया गया था, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटो दोनों ऑप्शन में आई थी. इस कार में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था, जो 110 PS की पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता था. ये 10 से भी कम सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती थी.
4. Hyundai Grand i10 NIOS Turbo
Polo GT TSI की तरह Hyundai Grand i10 NIOS Turbo भी एक अलग हॉट हैच थी. ये एक ट्रिम लेवल था, जिसमें वही 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था जो आज के i20 N Line में पावर देता है. हालांकि, इसकी परफॉर्मेंस मौजूदा i20 N Line