CISF Recruitment 2024: CISF में कॉन्स्टेबल के 1130 पदों पर निकली भर्ती, 12 वी पास के लिए मौका, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

CISF Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है बता दे की केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में कॉन्स्टेबल फायरमैन पद कुल 1130 पद के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके अनुसार आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त है और आवेदन की अंतिम तारीख 30 सितंबर है. तो आइये जानते है इसके बारे में. ..

यह भी पढ़े- Creta का किस्सा खत्म कर देंगी Maruti की दमदार SUV, 27km का सॉलिड माइलेज और शानदार फीचर्स भी है मौजूद, देखे कीमत

पद विवरण

वर्गपद
अनारक्षित वर्ग466 पद
ओबीसी 236 पद
EwS114 पद
अनुसूचित जाति153 पद
अनुसूचित जनजाति161 पद

शैक्षणिक योग्यता

CISF में इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास होना चाहिए। कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

आयुसीमा

CISF में इस भर्ती के लिए आयुसीमा भी निर्धारित की गई है इसमें उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष और एससी व एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है.

शारीरिक मापदंड

शारीरिक मापदंड का देखे तो पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेमी होना अनिवार्य है. वहींं सीना 80 सेमी और फुलने के बाद 85 सेमी होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते है.

सैलरी

CISF में इस भर्ती के लिए चयन होने पर स पद पर सैलरी पे लेवल- 3 के अनुसार दी जाएगी. यानी कि उम्मीदवीर को 21,700 से 69,100 रुपये तक सैलरी मिल सकती है.

यह भी पढ़े- NHAI Recruitment: सड़क बनाने वाली सरकारी कंपनी में निकली भर्ती, आवेदन की आखरी तारीख समीप, सैलरी 5 लाख रु, ऐसे करे आवेदन

ऐसे करे आवेदन

  • इस पद पर आवेदन के CISF की भर्ती वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाना होगा।
  • आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता, अनुभव आदि के बारे में पूछा जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आप अपनी सुविधा के लिए आवेदन की एक प्रतिलिपि प्रिंट करके सुरक्षित रख लें।
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment