आम गोभी से महंगी बिकती है यह गोभी, कलरफुल फूल गोभी की खेती किसानों को बना देगी मालामाल, जानिए कैसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

आजकल हर नौकरीपेशा व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस (Business Idea) करना चाहता है. अगर आप भी जॉब करते हैं और अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए हमारे पास एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है, जिससे अच्छी कमाई की जा सकती है. आज के समय लोग नई चीजों को अपना रहे हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी नौकरी छोड़ने के बाद कोई बिजनेस ढूंढ रहे हैं, तो रंगीन फूलगोभी की खेती आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसकी खासियत ये है कि इसकी मांग बाजार में काफी ज्यादा है. दरअसल, रंगीन फूलगोभी (Colorful Cauliflower) सफेद फूलगोभी से ज्यादा आकर्षक लगती है और इसकी डिमांड भी ज्यादा है. खासतौर से बिहार और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में इसकी खेती ज्यादा की जाती है. वहां के किसानों को इससे अच्छी कमाई होती है.

यह भी पढ़े- ​RPSC AE Recruitment 2024: असिस्टेंट इंजीनियर के बंपर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

कब करें इसकी खेती

रंगीन फूलगोभी की खेती (Business Idea) के लिए सितंबर से अक्टूबर का महीना सबसे उपयुक्त माना जाता है. इसी महीने इसकी रोपाई का काम किया जाता है. बता दें कि पीले रंग की फूलगोभी को कैटरीना, गुलाबी रंग को एलिंटिला और हरे रंग को ब्रोकली कहा जाता है.

कैसे करें शुरुआत

रंगीन फूलगोभी की खेती करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. सबसे पहले तो जिस जमीन में आप इसकी खेती करने जा रहे हैं, वहां की मिट्टी ज्यादा गीली नहीं होनी चाहिए. साथ ही, वहां का तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए. बुवाई के समय खेत को जैविक तरीके से तैयार करना चाहिए ताकि अच्छी पैदावार हो सके.

यह भी पढ़े- आमों की इन किस्मो की होती है चौतरफा प्रसिद्धि, आम की खेती करने से पहले जरूर जानिए इसकी उन्नत किस्मो में बारे में…

कम निवेश, ज्यादा मुनाफा

रंगीन फूलगोभी की फसल तैयार होने में तीन से चार महीने का समय लगता है. इसकी कमाई की बात करें, तो बाजार में सफेद फूलगोभी 20 से 30 रुपये किलो मिलती है, वहीं रंगीन फूलगोभी की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप इसकी खेती शुरू करते हैं, तो हर महीने लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment