किसानों को अमीर होने से नहीं रोक सकती इस फल की खेती, एक-एक पेड़ देगा हजारो की इनकम देखे खेती का तरीका

By
On:
Follow Us

किसानों को अमीर होने से नहीं रोक सकती इस फल की खेती, एक-एक पेड़ देगा हजारो की इनकम देखे खेती का तरीका

आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खेती बारिश में करने से आपका बैंक बैलेंस भर जाएगा और हर बूंद में पोषण भरेगा। आइए जानते हैं इस फल के बारे में पूरी जानकारी।

Also Read – Ladli Behna Gas Cylinder: लाड़ली बहनो को 450 रु में मिलेंगा गैस सिलेंडर, और मिलेंगा 1500 रु रक्षाबंधन गिफ्ट, जानिए

क्या नाम है इस फल का

अगर आप इस बारिश के मौसम में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप इस फल की खेती कर सकते हैं। इस फल की खेती इतनी ज्यादा लाभदायक होगी कि आपका बैंक बैलेंस भर जाएगा और यह फल हर बूंद में पोषण भरता है। इस फल की दुनिया भर में डिमांड होने के कारण बाजार में भी इसकी काफी डिमांड रहती है, दोस्तों हम बात कर रहे हैं सीताफल की, सीताफल ऐसा फल है जिसमें आम फलों की तुलना में ज्यादा विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है जिसके कारण हमारे शरीर के आसपास कोई भी बीमारी देखने को नहीं मिलती है। इस फल की न केवल हमारे देश में बल्कि विदेशों में भी काफी डिमांड रहती है। आइए जानते हैं सीताफल की खेती के बारे में और इससे आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं।

सीताफल की खेती कैसे करें

आपको बता दें कि सीताफल के अलावा सीताफल को शरीफ के नाम से भी जाना जाता है। सीताफल की कई किस्में होती हैं लेकिन आज हम अर्का सहन सीताफल की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, इसकी पैदावार अच्छी होती है और यह अपनी क्वालिटी के लिए काफी जाना जाता है। सीताफल की खेती के लिए सबसे पहले आपको इसकी मिट्टी का चयन करना होगा, क्योंकि अगर आप इसकी मिट्टी का सही से चयन नहीं कर पाए तो आपकी खेती भी सही से नहीं हो पाएगी। जिससे आपके मुनाफे पर भी काफी असर पड़ सकता है। सीताफल की खेती के लिए दोमट मिट्टी जिसमें जल निकासी की अच्छी क्षमता हो, उसके लिए उपयुक्त होती है। मिट्टी का पीएच लेवल 5 से 7 के बीच होना जरूरी है।

आप सीताफल की खेती ऐसे मौसम में कर सकते हैं जहां बहुत ज्यादा ठंड न पड़े, क्योंकि सीताफल की खेती गर्म और हल्के शुक्र के मौसम में होती है। गर्मी के मौसम में पौधों की अच्छी तरह से सिंचाई करना बहुत जरूरी है, हर 15 दिन में सिंचाई करें। साथ ही स्प्रे करना भी बहुत जरूरी है, ताकि कीड़े फसल को न खाएं। अगर इसकी पैदावार की बात करें तो सीताफल के पौधे से हर साल 100 फल पैदा किए जा सकते हैं। अगर इसका अनुमान लगाएं तो कम से कम 50 किलो प्रति पेड़ उत्पादन हो सकता है, जिससे आपका मुनाफा भी काफी हद तक अच्छा होगा।

हर बूंद में भरता है पोषण

सीताफल एक ऐसा फल है जो न केवल हमारे देश में बल्कि विदेशों में भी खाने में काफी पसंद किया जाता है। सीताफल में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे और फायदेमंद होते हैं। सीताफल में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सीताफल के साथ-साथ इसके पत्तों में भी काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके पत्तों में विटामिन-ए, सी, बी, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। अगर आप सीताफल का सेवन करते हैं। सीताफल डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है, और साथ ही एक्ने से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आप हार्ट पेशेंट हैं तो सीताफल का सेवन आपके लिए रामबाण से कम नहीं है।

कितना होगा मुनाफा

जैसा कि सीताफल न केवल हमारे देश भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। भारत में इसकी मिनिमम कीमत 8000 रुपये प्रति क्विंटल है तो अगर आप 1 एकड़ में 200 से 300 सीताफल के पौधे लगाते हैं तो आप एक साल में 30 क्विंटल तक उत्पादन कर सकते हैं। जिससे आपको काफी ज्यादा मुनाफा होने वाला है और आप जल्द ही करोड़पति बन जाएंगे।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment