सिर्फ 1500 रु की यह मशीन निकाल फेकेंगी खेत से सारी खरपतवार, मजदुर ढूंढने की समस्या से मिलेंगी निजात, कोई भी चला सकता है आसानी से

By
On:
Follow Us

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ कई तरह की फसले उगाने के साथ कई तरह के उपकरणों का उपयोग का भी किया जाता है जिससे की खेत का काम आसानी से किया जा सके, इसी में से एक है साईकल वीडर, आपको बता दे की यह कम कीमत में आता है और इससे मजदूरों का खर्च भी नहीं लगता है, तो आइये जानते है इसके बारे में. .

यह भी पढ़े- सूखे क्षेत्र में भी होती है इस फूल की खेती, इसकी खेती से 1 बीघे से महीने में होगी 9 लाख रु की कमाई, इसकी खेती कर देंगी मालामाल

साईकल वीडर यंत्र

साईकल वीडर यंत्र निश्चित रूप से किसानों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। यह यंत्र न केवल किसानों के श्रम को कम करता है बल्कि उनकी उत्पादकता को भी बढ़ाता है। साइकिल वीडर यंत्र 5-8 किलो का वजन होने के कारण इसे कोई भी आसानी से चला सकता है, ये ब्लेड खेत की जुताई और निराई का काम कुशलता से करते हैं। ह प्लेट खेत को समतल बनाती है, जिससे सिंचाई का पानी समान रूप से फैलता है। इससे कम खर्चे में जुताई आसानी से हो जाती है और मजदूर ढूंढने की समस्या से भी निजात मिलती है.

साईकल वीडर यंत्र का लाभ

यह यंत्र खेतों में उगने वाले खरपतवारों को आसानी से हटा देता है। खरपतवार फसलों के पोषक तत्वों को सोख लेते हैं जिससे फसलों की वृद्धि बाधित होती है। साइकिल वीडर यंत्र के उपयोग से खरपतवारों का प्रभावी नियंत्रण होता है और फसलों को पर्याप्त पोषक तत्व मिल पाते हैं। यह यंत्र मिट्टी को हल्का और मुलायम बनाता है जिससे हवा और पानी मिट्टी में आसानी से प्रवेश कर पाते हैं। इससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है और फसलों की जड़ें मजबूत होती हैं। साइकिल वीडर यंत्र के उपयोग से खरपतवार हटाने का काम बहुत कम समय में किया जा सकता है। इससे किसानों के समय और श्रम की बचत होती है। यह यंत्र अन्य कृषि उपकरणों की तुलना में काफी सस्ता होता है। इसके अलावा, यह यंत्र कम ईंधन का उपयोग करता है जिससे किसानों का खर्च कम होता है।

यह भी पढ़े- साल भर होती है इस टमाटर की खास किस्म की खेती, एक बार लगाने पर 10 महीने तक चलती है फसल, उत्पादन भी बम्पर

साइकल वीडर की कीमत

इसकी कीमत की बात करे तो इस की कीमत इसकी कीमत मात्र 1500 से 3000 रु के बीच होती है. इसका हल्का वजन और सरल डिजाइन इसे महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए उपयोग करने में आसान बनाता है। यह यंत्र खेतों में जुताई करके मिट्टी को हल्का और मुलायम बनाता है, जिससे फसलों को पर्याप्त हवा और पानी मिलता है और उत्पादन बढ़ता है। और इसे आसानी से स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाया जा सकता है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment