Business Idea: डेयरी फार्म के बिजनेस से अंधाधुंध होगी कमाई, यहाँ देखे कैसे कैसे करना है बिजनेस

By
On:
Follow Us

Business Idea: अगर आप अपना छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. ये ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. इसमें सफलता के लिए अच्छी नस्ल की गाय और भैंस खरीदना और उनके खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है. इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा.

यह भी पढ़े :- Royal Enfield के इलेक्ट्रिक अवतार में जल्द होगा आगमन, इतनी हो सकती है कीमत

आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जिसमें मंदी का कोई असर नहीं पड़ता. जी हां, डेयरी फार्मिंग की बात हो रही है. इसमें आप दूध उत्पादन करके अच्छी कमाई (Dairy Farming Business mein Profit) कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है. डेयरी फार्मिंग करके हर साल लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं. कई राज्य सरकारें किसानों की मदद के लिए गाय और भैंस खरीदने पर अच्छी सब्सिडी देती हैं.

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी नस्ल की गाय और भैंस खरीदें और उनका ध्यान रखें. इससे आपके जानवर स्वस्थ रहेंगे और दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा.

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? (Dairy Farming Business kaise shuru karen)

आप ऐसी जगह पर डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जहां दूध की डिमांड ज्यादा हो. साथ ही, यह भी समझ लें कि उस इलाके में गाय या भैंस के दूध की ज्यादा डिमांड है. उसी के हिसाब से गाय या भैंस खरीदें. अगर आप भैंस खरीदते हैं, तो ध्यान रखें कि सिर्फ मुर्रा (Murrah) नस्ल की भैंस ही लें. यह बहुत अच्छा दूध देती है. इससे दूध का ज्यादा उत्पादन होगा. इसके साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि इन गायों और भैंसों को बांधने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए. शुरुआत में कम गाय या भैंस ही रखें. बाद में डिमांड के हिसाब से जानवरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

डेयरी फार्म के लिए कितनी सब्सिडी मिलेगी? (Dairy Farm ke liye kitni Subsidy milegi)

डेयरी बिजनेस के लिए सरकार 25 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है. ये सब्सिडी हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है. हर राज्य में कोई न कोई मिल्क को-ऑपरेटिव सोसाइटी (Milk Cooperative Society) होती है, जो किसानों को दूध उत्पादन से उनकी आमदनी बढ़ाने में मदद करती है. अगर आप भी डेयरी फार्मिंग करना चाहते हैं, तो अपने राज्य की मिल्क को-ऑपरेटिव सोसाइटी से संपर्क करें और पता करें कि इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी.

डेयरी फार्मिंग बिजनेस से करें अच्छी कमाई (Dairy Farming Business se karein achhi kamai)

अगर आप 10 गायों से 100 लीटर दूध निकालते हैं, तो आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध कैसे बेचते हैं. सरकारी डेयरी में दूध बेचने पर आपको करीब 40 रुपये प्रति लीटर का रेट मिल जाएगा. वहीं, अगर आप सीधे निजी दुकानों या आसपास के शहरों की बड़ी सोसाइटियों को बेचते हैं, तो आपको 60 रुपये प्रति लीटर तक का रेट मिल सकता है. दोनों का औसत लें, तो आप 50 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध बेच सकते हैं. इस तरह 100 लीटर दूध मतलब आपकी रोजाना की कमाई 5000 रुपये हो जाएगी. यानी महीने में आप डेढ़ लाख रुपये आराम से कमा सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment