इस नस्ल की बकरी के आगे फेल है देशी बकरी, कमाई इतनी की बड़े बड़े फॉर्महॉउस बना लोगे

By
On:
Follow Us

इस नस्ल की बकरी के आगे फेल है देशी बकरी, कमाई इतनी की बड़े बड़े फॉर्महॉउस बना लोगे

कई किसान भाई खेती के साथ-साथ पशुपालन में भी बहुत रुचि रखते हैं और बकरियां, गायें, भैंसें, मुर्गियां पालकर अच्छी कमाई करते हैं। इससे उन्हें बहुत अच्छे फायदे मिलते हैं और वह बहुत कम समय में खूब कमा लेते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसी ही बकरी की नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे पालकर कई किसान भाई लाखों-करोड़ों कमा रहे हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में भी बहुत सुधार ला रहे हैं। आइए जानते हैं आप कैसे पाल सकते हैं इस बकरी को।

Also Read – 26km के तगड़े माइलेज से Exter को पछाड़ रही Tata की दमदार SUV, झन्नाट फीचर्स के साथ, देखे कीमत

कौन सी है ये नस्ल?

दोस्तों, हम बात कर रहे हैं बीटल नस्ल की बकरी पालन की, आप इस बकरी को सामान्य तरीके से पाल सकते हैं। इस बकरी को पालना बहुत ही आसान है। बीटल एक दिन में तीन से चार किलो हरा चारा खाती है। इसे हरा चारा खिलाने से अनाज की भी बचत हो सकती है। इसलिए आपको इस बकरी को पालने में ज्यादा खर्च नहीं आएगा और आप इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमा लेंगे क्योंकि बीटल किसी भी पौधे को पूरा नहीं खाती बल्कि कुछ पत्तियां ही खाती है और आप इसे आराम से पाल सकते हैं।

कितना होगा मुनाफा?

दोस्तों, बीटल को बकरियों की बहुत अच्छी नस्ल मानी जाती है। इसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। इसकी दूध देने की क्षमता बहुत अच्छी होती है। यह रोजाना 25 से 30 लीटर दूध देती है। इसलिए आप इसे घर बैठे पालकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसमें आपको किसी तरह का खर्च भी नहीं करना पड़ेगा और ना ही मेहनत करनी पड़ेगी।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment