E Shram Card List: ई-श्रम कार्ड योजना की 1 हजार रुपए की नई क़िस्त जारी… नई लिस्ट में ऐसे चेक करे नाम

By
On:
Follow Us

E Shram Card List: आपको बता दे की ई श्रम कार्ड योजना के तहत देशभर के लाखों श्रमिकों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। यह कार्ड मुख्य रूप से सरकार द्वारा देश में श्रम बल के सभी वर्गों को प्रदान किया जाता है। इस कार्ड के तहत श्रमिकों को सरकार द्वारा ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है, जो मासिक आधार पर सभी श्रमिकों के बैंक खातों में जमा की जाती है।आपको ई-श्रम कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही हम आपको आज इस लेख में ई-श्रम कार्ड भुगतान सूची 2024 देखने के बारे में भी बता रहे है तो आइये जानते है इसके बारे में..

यह भी पढ़े- Business Idea: मिट्टी का बिजनेस कर हो जाओगे मालामाल, मिलेगा पैसा ही पैसा, जानिए कैसे करे इसका व्यवसाय

ई श्रम कार्ड पेमेंट योजना के लिए ऐसे करे चेक करे योजना में नाम

सबसे पहले आपको बता की ई श्रम कार्ड क्या होता है. बता दे की यश एक ऐसा कार्ड है जिसके दायरे में पूरे देश के सभी श्रमिक शामिल हैं। वे सभी श्रमिक जिनके पास अपना ई-श्रम कार्ड है, उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को ₹1000 तक की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को ₹2 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है, जो काम पर दुर्घटनाओं के दौरान काम आता है। इस स योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके श्रमिकों को ₹3000 की मासिक पेंशन भी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत महिला श्रमिकों को उनके बच्चों के पालन-पोषण के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी ले सकते है.

ई श्रम कार्ड पेमेंट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन के लिए आपको यह दस्तावेज लगेंगे जिसमे आधार कार्ड, मूल निवास का प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान दस्तावेज़, आवेदक का मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते का विवरण लगेंगा।

ई श्रम कार्ड पेमेंट योजना के लिए यह है पात्रता

पात्रता की अगर हम बात करे तो इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों को ही प्रदान किया जाएगा। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए। आवेदक के पास आवेदन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

यह भी पढ़े- बेहद ऊंची कीमत जाती है इस फल की एक बार खेती कर ली तो करोड़ो में खेलोगे, देखे क्या है तरीका

ई श्रम कार्ड पेमेंट की लिस्ट ऐसे चेक करे

ई श्रम कार्ड पेमेंट की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार के श्रम मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। इस होमपेज पर आपको स्टेटस का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। अब आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी, जिसे आप आसानी से देख सकते हैं।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment