इस लाल फल की खेती से लपक होगी कमाई खेती कर नोटों के गड्डियों से भर जायेंगी तिजोरी

By
On:
Follow Us

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल किसान पारंपरिक फसलों की खेती तो कर ही रहे हैं, साथ ही साथ कई अन्य तरह की फसलों की खेती से भी बंपर मुनाफा कमा रहे हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि इसी तरह आजकल भारतीय किसान लाल केले की खेती की ओर भी बहुत आकर्षित हो रहे हैं और इसकी खेती से बड़ी कमाई भी कर रहे हैं। दोस्तों, ऐसे में अगर आपके पास भी खेती है और आप भी खेती करके बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो लाल केले की खेती आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प साबित होने वाला है।

यह भी पढ़े :- किसानो को लखपति बना देंगा यह खास फल एक बार कर ली खेती तो पैसो की होगी बारिश

लाल केले की खेती कैसे करें?

दोस्तों, अगर आप भी लाल केले की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सबसे पहले आपको प्रति एकड़ में 2 टन जैविक डीएपी खाद डालनी होगी। इसके बाद खेत में 50 किलो पोटाश युक्त खाद डालना बहुत जरूरी है। इसके बाद क्यारियां बनाकर उनमें आसानी से केले के पौधे लगाए जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि पौधों के बीच की दूरी लगभग 5 से 6 फीट होनी चाहिए। आपको बता दें कि पौधों को 20 लीटर टच में डुबोकर ही क्यारियों में लगाएं।

यह भी पढ़े :- इस छोटे से बिजनेस का बड़ा आइडिया बना देगा धन्नासेठ मार्केट में रहती है काफी डिमांड दुकान पर ग्राहकों की लगेंगी भीड़

उत्पादन और मुनाफा

दोस्तों, आपको बता दें कि एक एकड़ में लगभग 1700 लाल केले के पौधे लगाए जा सकते हैं। जिससे आपको 50 टन केले का उत्पादन मिलता है।

लाल केले के फायदे

दोस्तों, आपको बता दें कि लाल केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दोस्तों, लाल केले में मुख्य रूप से बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 आदि कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment