इस सब्जी की खेती बनेगी किसानो के लिए लाखो रुपये कमाने का जरिया कम निवेश में होगा अंधाधुन प्रॉफिट

By
On:
Follow Us

बैंगन एक ऐसी फसल है जिसे किसान खरीफ और रबी दोनों मौसमों में उगा सकते हैं। यह एक नकदी फसल है और सूखी और गर्म जलवायु इसके लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। बैंगन की खेती से किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं। लखीमपुर जिले के किसान बैंगन की खेती कर अच्छे मुनाफे कमा रहे हैं।

यह भी पढ़े :- सेहत का खजाना है यह अनोखा फल इसके सेवन से कई सारी बीमारियों की होगी छुट्टी

देश के किसान समय-समय पर फसलों में बदलाव करते रहते हैं ताकि उन्हें अच्छा मुनाफा मिल सके। इस समय किसान बैंगन की खेती से अच्छी कमाई कर रहे हैं। कम समय में अधिक उत्पादन मिलने से किसानों को फायदा हो रहा है।

एक किसान ने बताया कि खेत में बैंगन की रोपाई करने के लगभग 40 से 45 दिनों बाद ही बैंगन के पौधे फल देने लगते हैं। किसान हरविंदर सिंह ने बताया कि बैंगन के स्वाद ने उन्हें एक अनुभवी किसान बना दिया है। उन्हें देखकर इलाके के अन्य लोग भी बैंगन की खेती खूब कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :- किसानो को लखपति बना देंगा यह खास फल एक बार कर ली खेती तो पैसो की होगी बारिश

उन्होंने बताया कि बैंगन की मांग साल के 12 महीने रहती है। इसका इस्तेमाल बैंगन भरता, स्टफ्ड बैंगन, आलू बैंगन की सब्जी, फ्राइड बैंगन, बैंगन पकौड़ा और अचार बनाने में भी किया जाता है। दाल बाटी में बैंगन के भरते का अपना ही महत्व है।

बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो पूरे भारत में पसंद की जाती है। इसलिए बैंगन की खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। बीजुआ ब्लॉक के दुदवा गांव के युवा किसान हरविंदर सिंह ने बताया कि उनके पिता कई सालों से सब्जियों की खेती करते आ रहे हैं।

अब वह पिछले 10 सालों से उनके साथ सब्जियों की खेती कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। इस बार उन्होंने चार बीघा खेत में बैंगन की फसल लगाई है। बैंगन की बिक्री बाजार में 20 से 40 रुपये प्रति किलो के भाव पर हो रही है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment