Fasal Bima Yojana: मात्र 1 रु में करवा सकते फसल बिमा इन राज्यों के लोग, रजिस्ट्रेशन की आखरी तारीख है नजदीक, जानिए

By
On:
Follow Us

Fasal Bima Yojana: हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ कई तरह की फसलों की खेती की जाती है. ऐसे में आपको पता ही होंगा की किसानो कई बार किसानो बाढ़, कोहरा और सूखा आदि का सामना करना पड़ता है. ऐसे में किसानों को इसी अनिश्चितता से बचाने के लिए सरकार ने फसल बीमा योजना शुरू की है. इस बीमा योजना में किसानों को कुल प्रीमियम का सिर्फ दो फीसदी ही देना होता है. और बाकि 98.5 फीसदी तक का भुगतान सरकार करती है. तो आइये आपको बताते है की कैसे एक रु में फसल का बिमा होंगा।

यह भी पढ़े- Jal Sansadhan Vibhag Bharti: जल संसाधन विभाग में निकली डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों भर्ती, 10वीं पास को मिलेगा अच्छा वेतन

इस तारीख तक करवा सकते है फसल बिमा

आपको बता दे की हाल ही में कृषि मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि फसल बीमा सप्ताह शुरू हो गया है. इसमें किसानो को इस योजना से जुड़ने से किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा मिलती है. इस लिए 31 जुलाई 2024 तक अपनी खरीफ फसलों का बीमा करा सकते हैं. सरकार ने फसल बीमा के लिए 31 जुलाई तक की राशि बढ़ा दी है. इसमें योजना के तहत फसलों को सूखा, बाढ़, ओलावृष्टि, तूफान, भूस्खलन, चक्रवात, जलभराव, बिजली गिरने से आग लगने और बीमारियों जैसे अन्य से हुए फसलों के नुकसान का मुवाजा सरकार द्वारा दिया जाता है.

इन राज्यों के किसानो को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत इन राज्यों के किसान अपनी फसल का बिमा मात्र 1 रुपये में करवा सकते है जो की महाराष्ट्र, ओडिशा, मेघालय और पुडुचेरी राज्य शामिल है. इन्ही राज्य के किसान कम में फसल बिमा करवा सकते है.

यह भी पढ़े- Lakhpati Didi Yojana: महिलाए बनेंगीअब लखपति, इस लखपति दीदी योजना, मिलेंगी 5 लाख रु तक की ब्याजमुक्त राशि, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

ऐसे होगा 1 रु में बीमाँ

आपको बता दे की इस योजना में किसानो को खरीफ फसलों के लिए केवल 2% और सभी रबी फसलों के लिए 1.5% का एक समान प्रीमियम देना होगा. वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के मामले में, प्रीमियम केवल 5% होगा. बाकी प्रीमियम 90% हो, लेकिन इसे सरकार द्वारा वहन किया जाता है. इस योजना में सरकारी सब्सिडी की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. इस तरह मात्र 1 रु में बिमा करवा सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment