ग्वार की खेती से होंगी बम्पर पैदावार, इसकी खेती से होंगी अच्छी कमाई, जानिए खेती के बारे में

By
On:
Follow Us

ग्वार की फरवरी में करे खेती, इसकी खेती से होंगी अच्छी कमाई, जानिए खेती के बारे में. हमारा देश कृषि प्रधान देश है और इसमें लगभग लगभग सभी तरह की फसले उगाई जाती है. किसान कोई नई फसल की बुआई की तैयारी करेंगे। तो ऐसे में किसान ग्वार की खेती से अच्छी कमाई कर सकते है. तो आइये जानते है इसकी खेती के बारे में..

यह भी पढ़े- 27km के सॉलिड माइलेज से Creta का किस्सा खत्म कर देंगी Maruti की दमदार SUV, दमदार फीचर्स भी है मौजूद, देखे कीमत

ग्वार की खेती के बारे में

ग्वार की खेती के बारे में बात करे तो इसकी खेती सभी तरह की भूमि पर की जा सकती है. इसकी फसल की बुवाई फरवरी मार्च में की जाती है. इसकी खेती के लिए बीजो को कतार विधि से लगाया जाता है. प्रत्येक बीज की दुरी 30 सेंटीमीटर मिनिमम होनी चाहिए, इसकी खेती के लिए समय समय पर सिचाई, उर्वरक, कीटनाशक और निदाई-गुड़ाई की जरुरत होती है.

ग्वार की उन्नत किस्मे

ग्वार की उन्नत किस्मो की अगर हम बात करे तो पूसा सदाबहार, पूसा नवबहार और पूसा मौसमी है इसकी फसल 50 से 60 दिनों में पककर तैयार हो जाती है. वही इसकी एक हेक्टेयर में 140 से 150 क्विंटल तक फली उत्पादन हो सकता है.

यह भी पढ़े- UKPSC Recruitment 2024: लेक्चरर के 525 पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे करे आवेदन

ग्वार की खेती से कमाई

ग्वार की खेती से कमाई की अगर हम बात करे तो इसका बाजार भाव 30 रु किलो रहता है. सब ठीक रहा तो आपको इसकी खेती से लाखो रु की कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment