Goat Farming: 3 लीटर दूध देने में सक्षम है यह बकरी, महीने की कमा सकते है छप्परफाड़ कमाई

By
On:
Follow Us

Goat Farming: बकरी पालन का बिजनेस भारत में सदियों पुराना है. ये एक ऐसा धंधा है जहां आप बहुत कम लागत में हर महीने ₹1,00,000 से लेकर कई लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. आज हम आपको बकरी पालन के बिजनेस के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़े :- संजीवनी बूटी के माफिक काम करती है यह बूटी, दूर दूर नजर नहीं आती बीमारिया खेती कर बन जाओगे बड़े धन्ना सेठ

इस बिजनेस को समझने के बाद आप जरूर सोचेंगे कि क्या मैं भी इसे शुरू कर सकता हूं? दरअसल, बकरी के दूध को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यही कारण है कि बकरी का दूध बाजार में अच्छे दाम पर बिकता है.

अगर आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. पशु चिकित्सकों की रिपोर्ट के अनुसार, बकरी पालन में सबसे ज्यादा मुनाफा बीटल नस्ल की बकरी से होता है. ये ऐसी बकरी होती है जो बहुत ज्यादा दूध देती है.

आमतौर पर ये बकरी हरियाणा और पंजाब जैसे इलाकों में पाई जाती है. इसे अमृतसरी बकरी के नाम से भी जाना जाता है. ये बकरी 12 से 18 महीने की उम्र में बच्चे को जन्म दे देती है.

बकरी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप 10 या 20 बकरियां खरीदकर पालना शुरू कर सकते हैं. इनके बच्चे होने के बाद, ये दूध देना शुरू कर देंगी. इस दूध को बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. साथ ही दूध के अलावा आप दही, छाछ और अन्य खाने की चीजें बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बकरियों के वेस्ट मटेरियल से बनने वाले खाद पदार्थों को बेचकर भी अच्छी कमाई की जा सकती है.

बीटल नस्ल की बकरी कितना दूध देती है?

बीटल नस्ल की बकरी को बहुत अच्छी मानी जाती है. लंबे पैरों वाली ये बकरी आपको रोजाना आसानी से 2 लीटर से 3 लीटर दूध देती है. सुबह-शाम मिलाकर ये बकरी आसानी से चार से पांच लीटर दूध दे देती है. अगर आप बकरी को अच्छा चारा खिलाते हैं, तो दूध की ये मात्रा और भी बढ़ जाती है.

अगर आप 30 से 40 बकरियों को पालने में सफल हो जाते हैं, तो रोजाना 100 लीटर से भी ज्यादा दूध प्राप्त कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपकी रोजाना की कमाई ₹5,000 से ₹10,000 तक हो सकती है.

हमें उम्मीद है कि आपको बकरी पालन का बिजनेस आईडिया काफी पसंद आया होगा. अगर आप ऐसे ही बिजनेस आइडियाज नियमित रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर बार-बार आते रहें.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment