HPSC PGT Recruitment: सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, सैलरी भी 1 लाख 51 हजार रु, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

HPSC PGT Recruitment 2024: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 3069 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। यह युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है जो शिक्षक बनने का सपना देखते हैं। भर्ती विभिन्न विषयों जैसे बायोलॉजी, कॉमर्स, इंग्लिश, हिन्दी, मैथ्स, म्यूजिक, फिजिकल एजुकेशन, फिजिक्स, उर्दू, पंजाबी और अन्य विषयों के लिए की जा रही है। यह भर्ती हरियाणा और मेवात दोनों कैडर के लिए है।

यह भी पढ़े- पान की खेती करेंगी मालामाल, सरकार भी बनाकर देंगी KCC, और साथ में देंगी अधिकतम 35 हजार रु का लोन, ऐसे होगा चयन

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पद पर महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन शुरू: 25 जुलाई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 14 अगस्त 2024

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में आयुसीमा

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 42 वर्ष
  • आयु गणना की तिथि: 14 अगस्त 2024
  • आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC आदि) के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएँगी।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो 10वीं, 12वीं, बी.ए., एम.ए. उम्मीदवारों के पास इन सभी शैक्षणिक योग्यताएं होनी अनिवार्य है। और हिंदी विषय का अध्ययन किया होना आवश्यक है। उम्मीदवारों का HTET (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) या STET (राज्य स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा) क्वालिफाइड होना अनिवार्य है।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में सैलरी और चयन

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में सैलरी की बात करे तो 47,600 रुपये से 1,51,100 रुपये प्रतिमाह के बीच है। इसके साथ ही विभिन्न वेतन भत्ते भी दिए जाएंगे। उम्मीदवार का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट, सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट, इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, ओबीसी (क्रीमी लेयर) और अन्य राज्यों के अभ्यर्थी को इन श्रेणियों के सभी पुरुष उम्मीदवारों को 1000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। चाहे वे किसी भी श्रेणी से हों, सभी महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। हरियाणा के अनुसूचित जाति, ईएसएम, ईडब्ल्यूएस, बीसीए और बीसीबी वर्ग के अभ्यर्थी इन श्रेणियों के सभी हरियाणा राज्य के पुरुष उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़े- PM Mudra Loan Yojana: अब आसानी से मिलेंगा 10 लाख रू तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से , ऐसे करे आवेदन

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में आवेदन कैसे करें

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.hpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment