इस बकरी को मिला “रॉयल” का ख़िताब, कीमत भी है 3लाख रु से ज्यादा, जानिए क्या है इसकी खासियत

By
On:
Follow Us

बकरी पालन के बारे में आपने सुना देखा होंगा और देश में बहुत सी नस्ल की बकरी पालन किया जाता है, आपको बता दे की अभी हाल ही में ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय ने बकरी की एक खास लुप्तप्राय एक नस्ल को ‘रॉयल’ खिताब से नवाजा है। जानकारी के अनुसार किंग चार्ल्स ने पर्यावरण के प्रति इस नस्ल के योगदान को देखते हुए यह सम्मान दिया है। इस तरह की खूबियों के कारण इसे शाही खिताब मिला है। यह फ्रांस के पास स्थित ब्रिटिश द्वीप ग्‍वेर्नसे में पाया जाता है। तो आइये जानते है इसके बारे में..

यह भी पढ़े- Sariya Cement Rate: आसमान की उचाई से औंधे मुँह गिरे सरिया सीमेंट के भाव, देखिए क्या है भाव

गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरी की खासियत

इस बकरी की खासियत की बात करे तो आपको बता दे की इस गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरियां अपनी सुनहरे बालो और त्वचा के लिए प्रसिध्द है और इसी लिए इसे ‘रॉयल’ खिताब दिया गया है. इसी के साथ किंग चार्ल्स ने समरविले टैम्‍सिन नाम की एक 8 साल की गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरी को इस नस्ल का प्रतिनिधि नियुक्त किया है।

गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरी की खोज

गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरियों के बारे में बता दे की इसकी नस्ल की खोज मिरियम मिलबोर्न नाम की एक महिला ने 1920 के दशक में की थी और 950 के दशक में उन्होंने इस नस्ल के प्रजनन कार्यक्रम की शुरुआत की थी. वही द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन कब्जे के समय उन्होंने इन बकरियों को छुपा कर रखा गया था.

यह भी पढ़े- Pulsar का बोलबाला खत्म कर देंगी Hero की दमदमाती बाइक, तगड़े माइलेज के साथ फीचर्स भी है दमदार, देखे कीमत

गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरी की कीमत

गोल्डन ग्‍वर्नसे बकरियों के कीमत की बात करे तो इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है पर अनुमान के तौर पर इसकी कीमत 75,000 रुपये से लेकर 3,75,000 रुपये तक हो सकती है. इनका दम बकरी की उम्र, लिंग, वंशावली और स्थानआदि पर भी निर्भर होता है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment