Kadaknath Murgi Palan Loan: इस योजना से 25 लाख रुपए तक का कड़कनाथ मुर्गी पालन करने मिलेंगा लोन, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

भारत सरकार और कई राज्य सरकारों द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना विशेष रूप से कड़कनाथ मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है, जो अपनी उच्च गुणवत्ता वाले मांस और अंडों के लिए जानी जाती है। सरकार इस योजना के तहत किसानों को मुर्गी के चूजे, दाना, दवाइयाँ और अन्य आवश्यक उपकरणों पर अनुदान प्रदान करती है। किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है ताकि वे बड़े पैमाने पर मुर्गी पालन कर सकें। तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- लाल केले की खेती से होंगी दुगनी कमाई, पीले आम केले की खेती की जगह करे इसकी खेती

इतना मिलता है लोन

कड़कनाथ मुर्गी पालन करने के लिए केंद्र सरकार की राष्ट्रीय पशुधन योजना के तहत 25 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शेड, बर्तन, दाना और चूजे उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे किसानों का शुरुआती निवेश कम होता है। क, नाबार्ड और अन्य वित्तीय संस्थानों से सस्ती ब्याज दरों पर लोन मिलना आसान है। क, नाबार्ड और अन्य वित्तीय संस्थानों से सस्ती ब्याज दरों पर लोन मिलना आसान है। एक अनुमान के अनुसार, कड़कनाथ मुर्गी पालन से सालाना 35 लाख रुपए तक की आय प्राप्त की जा सकती है।

कड़कनाथ मुर्गी पालन लोन के लिए आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के पशु चिकित्सा अधिकारी या फिर पशु औषधालय के प्रभारी से संपर्क करना होगा। वे आपको योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे, जैसे कि पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, अनुदान की राशि आदि। पशु चिकित्सा अधिकारी आपको एक आवेदन पत्र देंगे। इस फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क विवरण, भूमि का विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी। आवेदन के साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जैसे कि आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, भूमि का दस्तावेज आदि। पशु चिकित्सा अधिकारी आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे। आपके आवेदन का सत्यापन होने के बाद, आपको योजना का लाभ मिलने के लिए अनुमोदित किया जाएगा।

यह भी पढ़े- PM Suraksha Bima Yojana: साल के सिर्फ 20 रु में मिलेगा 2 लाख रु का लाइफ इंश्योरेंस इस योजना से, ऐसे करे अप्लाई

कड़कनाथ मुर्गी की खासियत

कड़कनाथ मुर्गे के मांस में प्रोटीन, आयरन और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। इसमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिसके कारण इसे हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। कड़कनाथ मुर्गी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जानी जाती है। यह कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम होती है। अपनी खासियतों और स्वास्थ्य लाभों के कारण कड़कनाथ मुर्गे का मांस और अंडे बाजार में काफी महंगे बिकते हैं। इस का एक अंडा करीब 40 रुपए और मुर्गा 1000 रुपए प्रति किलो तक आसानी से बिक जाता है। जबकि इस प्रजाति की मुर्गी की कीमत कड़कनाथ मुर्गे से भी तीन गुना ज्यादा होती है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment