गेहूं और चावल की खेती से अधिक मुनाफा देंगी यह खास चीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद उत्पादन के साथ लाखो रुपये की कमाई

By
On:
Follow Us

आज के समय में किसानों को गेहूं और चावल की खेती से ज्यादा मुनाफा नहीं होता है और इसमें काफी मेहनत भी लगती है लेकिन इस फसल की खेती करके आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, इस फसल की खेती बहुत लाभदायक है, इस फसल की खेती से उत्पादन भी बहुत जबरदस्त होता है। हम बात कर रहे हैं काली हल्दी की खेती की, काली हल्दी पीली हल्दी से कई गुना ज्यादा फायदेमंद होती है। इसकी खेती करने से उत्पादन और आय भी बहुत अच्छा होता है।

यह भी पढ़े :- सेहत का खजाना है यह अनोखा फल इसके सेवन से कई सारी बीमारियों की होगी छुट्टी

काली हल्दी की खेती

काली हल्दी की बुवाई का सही समय जून-अगस्त के बीच होता है। काली हल्दी की खेती के लिए जलवायु गर्म होती है, 15 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान काली हल्दी की खेती के लिए उपयुक्त होता है। काली हल्दी की खेती के लिए उपजाऊ दोमट मिट्टी, मध्यम भूमि जिसमें पानी की अच्छी पकड़ हो, की आवश्यकता होती है। एक हेक्टेयर में लगभग 2 क्विंटल काली हल्दी के बीज का उपयोग किया जाता है। एक एकड़ जमीन में लगभग 12-15 क्विंटल काली हल्दी का उत्पादन होता है।

यह भी पढ़े :- इस खास नस्ल की बकरी से होगी तगड़ी कमाई भैंस के बराबर देंगी दूध कम खर्चे में बन जायेंगे धनवान

लाखों में मुनाफा

काली हल्दी की खेती करके आप बहुत मोटा मुनाफा देखने को मिलता है। काली हल्दी की खेती से बहुत ज्यादा मुनाफा होता है। अगर आप काली हल्दी की खेती करते हैं तो आपको कम से कम 10 से 12 लाख रुपये का बहुत अच्छा मुनाफा होगा क्योंकि यह हल्दी बहुत फायदेमंद होती है और बाजार में इसकी बहुत मांग होती है इसलिए इसकी अच्छी कीमत पर बिक्री भी होती है।

काली हल्दी के फायदे

काली हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को स्वस्थ रखते हैं। इसमें कई गुणों वाले पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को कई बीमारियों से बचाते हैं। पाचन तंत्र की समस्या को दूर करने के लिए काली हल्दी बहुत फायदेमंद साबित होती है। कई खतरनाक बीमारियों को ठीक करने के लिए काली हल्दी का बहुत ही कारगर इलाज है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment